अब रोबोट नाकाम करेंगे आतंकियों के लगाये गये विस्फोटक

जल्द ही रोबोट विस्फोटकों को खोज कर उन्हें नष्ट करते नजर आएंगे। इससे हमारे जांबाजों की जान तो सलामत रहेगी ही, दुश्मन को भी शिकस्त करारी मिलेगी उसके नापाक मंसूबों के विफल होने से।

By Ashish MishraEdited By: Publish:Mon, 26 Sep 2016 10:36 AM (IST) Updated:Mon, 26 Sep 2016 03:43 PM (IST)
अब रोबोट नाकाम करेंगे आतंकियों के लगाये गये विस्फोटक

इलाहाबाद (जेएऩएन)। आतंकियों द्वारा छिपाकर रखे गए विस्फोटकों का पता लगाना हो या फिर जंग के मैदान में गोला-बम की खोज। विशेषज्ञों के लिए यह काम हमेशा चुनौती भरा रहा है, लेकिन वह मानव मस्तिष्क क्या जो हार मान जाए ऐसी चुनौतियों से। यहां झलवा स्थित ट्रिपलआइटी में चल रहा प्रोजेक्ट कामयाब रहा तो जल्द ही रोबोट विस्फोटकों को खोज कर उन्हें नष्ट करते नजर आएंगे। इससे हमारे जांबाजों की जान तो सलामत रहेगी ही, दुश्मन को भी शिकस्त करारी मिलेगी उसके नापाक मंसूबों के विफल होने से।

ये BMW कार 50 सेकेंड में बन जाती है रोबोट

मानवता के लिए खतरा बने आंतकी इन दिनों दुनिया में जहां तहां खतरनाक विस्फोटकों का प्रयोग कर रहे हैं। इससे बड़ी संख्या में जान-माल की हानि होती है। झलवा स्थित ट्रिपलआइटी के वैज्ञानिक ऐसे ही नापाक मंसूबों को नाकाम बनाने के लिए विशेष प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। उनका दावा है कि जल्द ही ऐसे रोबोट का निर्माण कर लिया जाएगा, जिसमें लगे शक्तिशाली सेंसर न केवल विस्फोटक की पहचान करेंगे, वरन समय रहते उन्हें निष्क्रिय भी कर देंगे। टारगेट लेकर आए हमलावरों को ढेर करने में भी यह रोबोट पूरी तरह दक्ष होंगे। प्रोजेक्ट में ट्रिपलआइटी के रोबोटिक्स विभाग के शिक्षक तल्लीन हैं।

मिलिए ऐसे रोबोट से जो खुद ही कर देता है पूरे घर की सफाई

इसके लिए आर्थिक और तकनीक सहयोग मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय के डिपार्टमेंट आफ साइंस एंड टेक्नालॉजी (डीएसटी) ब्रांच से मिल रहा है।ट्रिपलआइटी के निदेशक प्रो. जीसी नंदी का कहना है जिस तरह के रोबोट की परिकल्पना की गई है, वह जब साकार रूप लेगा तो इंसान के लिए जोखिम कम हो जाएगा। जो भी खतरा होना है, वह सिर्फ मशीनों को होगा। अगले तीन वर्षों में परियोजना के मूर्त रूप लेने की उम्मीद है। रोबोट को रिमोट की मदद से चलाया जाएगा।

OMG: अब रोबोट करेगा पिज्जा की डिलीवरी, देखें तस्वीरें

पुलिस या सेना के एक्सपर्ट या बम निरोधक दस्ते रोबोट में लगे कैमरों की मदद से छिपा कर रखे गए विस्फोटक को देख लेंगे। फिर कमांड पर रोबोट आगे का काम करेगा। आम तौर पर रोबोट के सामने की तरफ कैमरा होता है, लेकिन इस रोबोट के दोनों हाथों में कैमरे होंगे। इससे संदिग्ध सामान (विस्फोटक) की साफ तस्वीर, रोबोट को कमांड देने वाले को दिखती रहेगी।

chat bot
आपका साथी