लखनऊ से कानपुर का सफर एक अप्रैल से होगा महंगा, 10 रुपये तक ज्यादा देना होगा टोल टैक्स

लखनऊ से कानपुर जाने वाले वाहन सवारों को अब एक अप्रैल से ज्यादा टोल देना होगा। टोल टैक्स बढ़ने के कारण लोगों के लिए सफर करना थोड़ा महंगा हो जाएगा। वित्तीय वर्ष 2021-22 में पांच से दस रुपये के बीच टोल बढ़ाया गया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 30 Mar 2021 10:06 AM (IST) Updated:Tue, 30 Mar 2021 10:07 AM (IST)
लखनऊ से कानपुर का सफर एक अप्रैल से होगा महंगा, 10 रुपये तक ज्यादा देना होगा टोल टैक्स
लखनऊ से कानपुर जाने वाले वाहन सवारों को अब एक अप्रैल से ज्यादा टोल देना होगा।

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ से कानपुर जाने वाले वाहन सवारों को अब एक अप्रैल से ज्यादा टोल देना होगा। टोल टैक्स बढ़ने के कारण लोगों के लिए सफर करना थोड़ा महंगा हो जाएगा। नई दरों को राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) लखनऊ क्षेत्र के नवाबगंज के साथ ही कानपुर क्षेत्र से जुड़े टोल प्लाजा पर पांच से 10 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

लखनऊ से कानपुर के बीच नवाबगंज टोल प्लाजा पर कार व छोटे व्यावसायिक वाहनों के लिए पांच रुपये की बढ़ोतरी हुई है। कार, जीप, वैन और हल्के मोटर वाहनों से टोल टैक्स के रूप में अब पांच रुपये ज्यादा देने होंगे। बढ़ी हुई दरें हल्के व्यावसायिक वाहन, भारी माल वाहन और मिनी बस के लिए भी लागू होगी। लखनऊ क्षेत्र के परियोजना निदेशक एनएन गिरी ने बताया, हर वित्तीय वर्ष में कीमतें बढ़ती हैं। कानपुर क्षेत्र के परियोजना निदेशक पंकज मिश्रा ने बताया, वाहनों के एक्सल के हिसाब से दरें तय की जाती हैं। वित्तीय वर्ष 2021-22 में पांच से दस रुपये के बीच टोल बढ़ाया गया है। नई दरों की सूची एक अप्रैल से टोल प्जाजा में लागू की जाएंगी।

बढे़ टैक्स से टोल कंपनी को मिलने वाले राजस्व में 79 लाख रुपये की वृद्धि होगी। 31 मार्च तक कार, जीप, वैन और हल्के चार पहिया वाहनों से एक तरफ यात्रा पर 75 रुपये टोल शुल्क है, जो एक अप्रैल (31 मार्च रात 12 बजे से) 80 रुपये हो जाएगा। 24 घंटे के अंदर वापसी करने पर अब कार सवारों को आने जाने का टोल शुल्क 110 है जो एक अप्रैल से 120 रुपये हो जाएगा। मिनी बस व हल्के वाणिज्यिक वाहनों से एक तरफ के लिए 125 के बजाए 130 रुपये और 24 घंटे में वापस होने पर 185 के बजाय 195 रुपये टोल टैक्स लगेगा। बस और ट्रक (6 चक्का) के लिए 260 की जगह 270 रुपये एक तरफ के देने होंगे, जबकि 24 घंटे के अंदर वापसी करने पर 390 के बजाय 405 रुपये टोल टैक्स लगेगा।

बड़ौरी और कटोघन टोल में नहीं बढ़ेंगी दरें : चकेरी-प्रयागराज के बीच सिक्सलेन का काम चल रहा है। इस वजह से कानपुर क्षेत्र में आने वाले बड़ौरी और कटोघन टोल प्लाजा में पुरानी कीमत पर ही टोल वसूला जाएगा।

chat bot
आपका साथी