Move to Jagran APP

रियल एस्टेट सेक्टर के लिए गुड न्यूज, एनसीआर में बढ़ी बिना बिके फ्लैट्स की मांग

अच्छी खबर है कि एनसीआर के शहरों में तेजी से बिना बिके फ्लैट की बिक्री बढ़ी है। यह जानकारी रियल एस्टेट सेक्टर की सर्वे एजेंसी एनराक की रिपोर्ट से सार्वजनिक हुई है जिसमें बताया गया है कि नई इन्वेंट्री में 47 प्रतिशत तक की कमी आयी है। साथ ही एनसीआर में नोएडा और ग्रेटर नोएडा आज भी घर खरीदारों की पहली पसंद है।

By Kundan Tiwari Edited By: Abhishek Tiwari Published: Sun, 28 Apr 2024 08:25 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 08:25 AM (IST)
रियल एस्टेट सेक्टर के लिए गुड न्यूज, एनसीआर में बढ़ी बिना बिके फ्लैट्स की मांग

कुंदन तिवारी, नोएडा। सरकार के पूर्व में किए गए प्रयास से रियल एस्टेट सेक्टर की सेहत में सुधार होने लगी है। अच्छी खबर है कि एनसीआर के शहरों में तेजी से बिना बिके फ्लैट (अनसोल्ड इन्वेंट्री) की बिक्री बढ़ी है। वर्ष 2024 के तीन माह 27 प्रतिशत अनसोल्ड इन्वेंट्री कम हुई है, जो अन्य रियल्टी सेक्टरों में सबसे ज्यादा बतायी जा रही है।

loksabha election banner

यह जानकारी रियल एस्टेट सेक्टर की सर्वे एजेंसी एनराक की रिपोर्ट से सार्वजनिक हुई है, जिसमें बताया गया है कि नई इन्वेंट्री में 47 प्रतिशत तक की कमी आयी है। वर्ष 2024 के पहले तिमाही में केवल 7270 यूनिट बाजार में आए है जबकि इसी दौरान 2023 में 12,450 यूनिट लांच हुए थे।

दोबारा बनने लगे सालों से अधूरे पड़े प्रोजेक्ट

एनसीआर में नोएडा और ग्रेटर नोएडा आज भी घर खरीदारों की पहली पसंद है। जहां इन्वेंट्री की कोई कमी नहीं है। समय के साथ बदले माहौल में अधूरे प्रोजेक्ट में नई आशा की किरण दिखाई है, जिससे सालों से अधूरे और बंद पड़े प्रोजेक्ट अब दोबारा बनने लगे है।

नए प्रोजेक्ट के बदले जल्दी पजेशन का दावा कर रहे है। इस कारण एनसीआर की अनसोल्ड इन्वेंट्री अभी अन्य शहरों की सबसे तुलना में सबसे कम रह गई है। केडब्ल्यू ग्रुप के निदेशक पंकज कुमार जैन ने बताया कि रियल एस्टेट सेक्टर के बदलते ट्रेंड सभी के लिए अच्छा संकेत है।

अभी प्रोमोटर्स अपना पूरा ध्यान अपने प्रोजेक्ट के शेष हिस्सों को जल्द से जल्द पूरा करने में लगा रहे है क्योंकि इन प्रोजेक्ट्स में पहले से कब्जा (पजेशन) दिया जा चुका है, काम किसी भी ने प्रोजेक्ट की तुलना में कम है। इसका प्रभाव दूसरी तरफ भी पड़ा है। जहां इसी तिमाही में नए प्रोजेक्ट लांच में कमी दर्ज की गई है।

रेडी टू मूव वाले प्रोजेक्ट चुन रहे खरीदार

क्रेडाई पश्चिमी यूपी के सचिव दिनेश गुप्ता का कहना है कि रियल एस्टेट सेक्टर में घर खरीदार छह से 12 माह या रेडी टू मूव वाले प्रोजेक्ट को विकल्प के रूप में चुन रहे है। नए प्रोजेक्ट आते रहेंगे क्योंकि बाजार में मांग लगातार बनी हुई है, लेकिन अनसोल्ड इनवेंट्री का कम होना निश्चय ही पूरे रियल एस्टेट सेक्टर के लिए अच्छी खबर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.