कायाकल्प अवार्ड : स्वच्छता व स्वास्थ्य सुविधाओं के मानकों पर यूपी के जालौन का स्वास्थ्य केंद्र नदीगांव अव्वल

स्वच्छता और स्वास्थ्य सुविधाएं के मानकों पर उत्तर प्रदेश में जालौन का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नदीगांव पहले स्थान पर है। भारत सरकार के मानकों के अनुसार कायाकल्प अवार्ड में प्रदेश में 95.2 प्रतिशत स्कोर हासिल कर यह अव्वल है। इसे 10 लाख रुपये की धनराशि दी गई है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 10:31 AM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 10:31 AM (IST)
कायाकल्प अवार्ड : स्वच्छता व स्वास्थ्य सुविधाओं के मानकों पर यूपी के जालौन का स्वास्थ्य केंद्र नदीगांव अव्वल
स्वच्छता और स्वास्थ्य सुविधाएं के मानकों पर उत्तर प्रदेश में जालौन का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नदीगांव पहले स्थान पर है।

लखनऊ, जेएनएन। स्वच्छता और स्वास्थ्य सुविधाएं के मानकों पर उत्तर प्रदेश में जालौन का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नदीगांव पहले स्थान पर है। भारत सरकार के मानकों के अनुसार कायाकल्प अवार्ड में प्रदेश में 95.2 प्रतिशत स्कोर हासिल कर यह अव्वल है। इसे 10 लाख रुपये की धनराशि दी गई है। वहीं प्रदेश में दूसरे नंबर पर 91.2 फीसद स्कोर हासिल कर कानपुर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भीतरगांव रहा। इसे सात लाख रुपये का पुरस्कार दिया गया है।

कायाकल्प अवार्ड योजना के अंतर्गत 57 जिलों के 105 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अर्ह पाए गए हैं। इन दो के अलावा 103 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को सांत्वना पुरस्कार दिया गया है। इन्हें डेढ़ लाख रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक की पुरस्कार राशि दी गई है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय की ओर से इन 105 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की सूची जारी कर दी गई है। सांत्वना पुरस्कार की श्रेणी में जो 103 अस्पताल हैं उनमें लखनऊ का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बख्शी का तालाब व मलिहाबाद, बाराबंकी का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ा गांव व जैदपुर, सीतापुर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिधौली व बहराइच का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नानपारा आदि शामिल हैं।

उधर, कोरोना के लेवल वन अस्पताल बनाए गए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में से सात को बेहतर कार्य के लिए सांत्वना पुरस्कार दिया गया। इसमें सहारनपुर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहपुर, शाहजहांपुर का ददरौल, प्रयागराज का कोटवा, मीरजापुर का विध्यांचल, मैनपुरी का भोगांव, प्रतापगढ़ का लालगंज और अलीगढ़ का अतरौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल है।

अवार्ड की धनराशि का 75 प्रतिशत अस्पताल नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड एवं कायाकल्प अवार्ड के लिए चिह्नित की गई कमियों को दूर करने और 25 फीसद धन कर्मचारियों के प्रोत्साहन के लिए इंसेंटिव के रूप में दी जा सकती है।

chat bot
आपका साथी