लोहिया संस्थान में अब नहीं होगी निश्शुल्क डायलिसिस, हर बार खर्च करने होंगे पांच हजार रुपये

लखनऊ के लोहिया हॉस्पिटल ब्लॉक में डायलिसिस यूनिट बंद अब मरीजों को हर बार खर्च करने होंगे पैसे।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 26 Feb 2020 07:22 PM (IST) Updated:Thu, 27 Feb 2020 08:45 AM (IST)
लोहिया संस्थान में अब नहीं होगी निश्शुल्क डायलिसिस, हर बार खर्च करने होंगे पांच हजार रुपये
लोहिया संस्थान में अब नहीं होगी निश्शुल्क डायलिसिस, हर बार खर्च करने होंगे पांच हजार रुपये

लखनऊ, जेएनएन। लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में गुर्दा रोगियों को अब मुफ्त की डायलिसिस सुविधा नहीं मिलेगी। हॉस्पिटल ब्लॉक की यूनिट पूरी तरह बंद कर दी गई है। वहीं, वेटिंग के चलते संस्थान की यूनिट में सस्ती दर पर भी डायलिसिस मुश्किल है। मरीज प्राइवेट अस्पताल या डायलिसिस सेंटर के चुंगल में फंस रहे हैं। यहां करीब पांच हजार तक वसूले जा रहे हैं।

लोहिया संस्थान के हॉस्पिटल ब्लॉक में प्रथम तल पर डायलिसिस यूनिट है। इसमें छह डायलिसिस की मशीनें लगी हैं। इसमें गुर्दा रोगियों की मुफ्त डायलिसिस की सुविधा थी। अब इसमें एसी पाइप लाइन डालने का फैसला किया गया। लिहाजा, मशीनें बंद कर दी गईं। ऐसे में नए व पुराने मरीज लौट रहे हैं। उनकी डायलिसिस नहीं हो पा रही है। खासकर गरीब मरीजों की दुश्वारियां बढ़ गई हैं।

संस्थान की वेटिंग लिस्ट में सवा सौ मरीज

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में नए मरीजों की डायलिसिस पर दो हजार के करीब खर्च होता है। ऐसे में सस्ती दर पर डायलिसिस के लिए मरीज यहां पहुंच रहे हैं। सुबह आठ से शाम आठ तक चलने वाली डायलिसिस यूनिट में पहले से सवा सौ मरीजों की वेटिंग है। ऐसे में नए मरीजों को सुविधा मिल पाना मुश्किल है। प्रतिदिन मरीज निराश लौट रहे हैं। उन्हें निजी अस्पतालों का रुख करना पड़ता है।

दलालों की चांदी

हॉस्पिटल से लेकर संस्थान तक निजी सेंटरों के दलाल इन दिनों परिसर में सक्रिय हो गए हैं। बाराबंकी से आए मुकेश ने बताया कि प्राइवेट केंद्र में चार से पांच हजार रुपये में कर्मी डायलिसिस का झांसा दे रहे हैं। सुबह 10 बजे पांच मरीजों की हालत गंभीर हो रही थी। निजी सेंटर का कर्मी तत्काल डायलिसिस के लिए साथ ले गए। अन्य मरीज इधर-उधर भटकते रहे।

लोहिया संस्थान के मीडिया प्रभारी डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि हॉस्पिटल ब्लॉक की यूनिट में एसी का काम होना है। इसलिए डायलिसिस बंद है। मरम्मत का कार्य पूरा होते ही डायलिसिस की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी