चुनाव आयोग का निर्देश, आचार संहिता के उल्लंघन की खबरों का तत्काल संज्ञान लेकर करें कार्रवाई

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. ब्रह्मदेव तिवारी ने कहा है कि जिला स्तरीय इंटरनेट मीडिया अकाउंट पर हो रहे पोस्ट की स्थिति फालोअर्स की संख्या पर विशेष ध्यान दें। प्रिंट इलेक्ट्रानिक चैनल व इंटरनेट मीडिया पर निर्वाचन संबंधी सूचनाओं पर कड़ी निगरानी रखी जाए

By Vikas MishraEdited By: Publish:Wed, 19 Jan 2022 09:03 AM (IST) Updated:Wed, 19 Jan 2022 03:33 PM (IST)
चुनाव आयोग का निर्देश, आचार संहिता के उल्लंघन की खबरों का तत्काल संज्ञान लेकर करें कार्रवाई
प्रिंट, इलेक्ट्रानिक चैनल व इंटरनेट मीडिया पर निर्वाचन संबंधी सूचनाओं पर कड़ी निगरानी रखी जाए।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. ब्रह्मदेव तिवारी ने कहा है कि जिला स्तरीय इंटरनेट मीडिया अकाउंट पर हो रहे पोस्ट की स्थिति, फालोअर्स की संख्या पर विशेष ध्यान दें। प्रिंट, इलेक्ट्रानिक चैनल व इंटरनेट मीडिया पर निर्वाचन संबंधी सूचनाओं पर कड़ी निगरानी रखी जाए। जहां कहीं आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की खबर मिले तत्काल संज्ञान में लेकर आवश्यक कार्रवाई करें। 

डा. तिवारी ने मंगलवार को विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लेकर सभी उप जिला निर्वाचन अधिकारियों, समस्त रिटर्निंग आफीसर, नोडल अधिकारी शिकायत, नोडल अधिकारी स्वीप, दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, जिला सूचना अधिकारियों की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक हुई।

उन्होंने निर्देश दिए कि सभी जिलों में डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम को 24 घंटे क्रियाशील रखें। आदर्श आचार संहिता तथा कोविड-19 के उल्लंघन की दशा में कृत कार्यवाही का प्रिंट व विवरण मीडिया को भेजकर व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए।

जिले के ट्विटर हैंडल, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम इत्यादि पर भी पोस्ट करके भारत निर्वाचन आयोग व मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को भी टैग किया जाए। डा. तिवारी ने कहा कि नो योर कैंडिडेट एप का प्रचार-प्रसार कराया जाए, जिससे आम जनता अपने क्षेत्र के प्रत्याशियों के संबंध में सभी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकें। इसी तरह से सी-विजिल, वोटर हेल्प लाइन, पीडब्ल्यूडी सहित सभी ऐप का जन सामान्य तक पहुंचाएं। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कार्य योजना बनाकर जिले की थीम, आइकान का संदेश मतदाताओं तक पहुंचाकर कम मतदान वाले बूथों का मतदान प्रतिशत बढ़ाया जाए।

226 लाइसेंस जब्त व 660 निरस्तः मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि विधानसभा चुनाव में आचार संहिता लागू कराने के लिए सार्वजनिक व निजी स्थानों से अब तक 42,51,573 प्रचार-प्रसार सामग्री हटायी गयी हैं। पुलिस विभाग ने अब तक 5,84,173 लाइसेंसी शस्त्र जमा कराये और 226 लाइसेंस जब्त और 660 को निरस्त किया है। आचार संहिता के उल्लंघन में अब तक 143 लोगों के विरुद्ध एफआइआर दर्ज करायी गयी है। आबकारी व पुलिस विभाग ने अब तक 8.27 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 3,63,788 लीटर शराब जब्त की है। लगभग 4.88 करोड़ रुपये से अधिक का कैश भी बरामद किया गया है।

chat bot
आपका साथी