विपक्ष को अच्छे काम की आदत ही नहीं है: सीएम योगी

उन्होंने कहा कि सरकार ने एफआईआर के लिए तकनीक का सहारा लिया है, मोबाइल एप से भी मुकदमा दर्ज किया जा सकता है।

By amal chowdhuryEdited By: Publish:Thu, 27 Jul 2017 12:14 PM (IST) Updated:Thu, 27 Jul 2017 07:01 PM (IST)
विपक्ष को अच्छे काम की आदत ही नहीं है: सीएम योगी
विपक्ष को अच्छे काम की आदत ही नहीं है: सीएम योगी

लखनऊ (जेएनएन)। विधानसभा में विपक्ष की नामौजूदगी पर निशाना साधते हुए नेता सदन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विपक्ष में सच स्वीकार करने का साहस नहीं है। प्रदेश की सुरक्षा और विकास के प्रयासों में विपक्ष सहभागी बनता तो अच्छा संदेश जाता। पर सत्य कटु होता है और सच स्वीकार करने की क्षमता सबमें नहीं होती है। विपक्षी सदस्य सदन में गरिमापूर्ण आचरण नहीं कर रहे हैं। 

आज मुख्यमंत्री विधानसभा में गृह विभाग और सामान्य प्रशासन का बजट रखते हुए सदन को संबोधित कर रहे थे। 19 जुलाई को बजट चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर करारा प्रहार किया था और उसी दिन से संपूर्ण विपक्ष सदन का बहिष्कार कर रहा है। योगी इस बार भी पिछली सरकार पर हमला करने से चूके नहीं। कहा कि उन लोगों की मंशा ठीक नहीं रही। डायल-100 की गाडिय़ां वसूली का अड्डा बन गई थीं और कानून-व्यवस्था सुधारने के बजाय दुरुपयोग में लगी थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब कानून-व्यवस्था बेहतर है। ब्लाक और थाना दिवस को प्रभावी बनाया जा रहा है। तहसील दिवसों पर भी संपूर्ण समाधान का प्रबंध किया गया है। मुख्यमंत्री ने हर जिले में एक मॉडल थाना खोलने का एलान करते हुए कहा कि यह भी विपक्ष को अच्छा नहीं लगेगा। 

यह भी पढ़ें: काम बोलता है, सपा के अच्छे कार्यों को झुठला नहीं सकती भाजपाः अखिलेश

एंबुलेंस और अग्निशमन से जुड़ेगा यूपी-100

मुख्यमंत्री ने बताया कि यूपी 100 के लिए नया सॉफ्टवेयर विकसित किया जा रहा है। अब फरियादी की कॉल आने पर संबंधित क्षेत्र के थानेदार, डीएसपी और जिले के एसपी तक सॉफ्टवेयर के जरिये जानकारी पहुंचेगी। यूपी-100 के लिए 296.40 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। इसके लिए 1600 मोटर साइकिल खरीदी गई है। इससे रिस्पांस टाइम कम होगा। यूपी-100 को 108 एंबुलेंस और अग्निशमन सेवा से भी जोडऩे जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Cabinet decision: सपा शासन की नियुक्तियों की सीबीआइ जांच होगी

चांदनी रात चोरों को अच्छी नहीं लगती 

विपक्ष पर मुख्यमंत्री के तेवर लगातार तीखे बने रहे। कहा, हर व्यक्ति जानता है कि सरकार की मंशा साफ है लेकिन, विपक्ष को डर लगता है कि सच्चाई सामने न आ जाए। योगी ने कहा कि चांदनी रात चोरों को अच्छी नहीं लगती। यह स्थिति उनको अच्छी नहीं लग रही है। वह लोग सकपका गए हैं। पहले ही हार मान लिए। वैसे भी जनता ने उन लोगों को सबक सिखा दिया है। मुख्यमंत्री ने तंज किया कि विपक्ष को हमारी कार्रवाई अच्छी नहीं लगती है। एंटी रोमियो स्क्वाड शुरू किया तो उन्हें अच्छा नहीं लगा। एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स बनाया तो भी उन्हें तकलीफ हुई। 

भूमाफिया से करेंगे रिकवरी 

योगी ने कहा कि राजनीतिक संरक्षण में भूमि कब्जों की शिकायत थी लेकिन, हमारी सरकार ने एंटी भू माफिया टास्क फोर्स का गठन कर 5773 हेक्टेयर भूमि अवैध कब्जे से मुक्त करा दी। अब हम जो जमीन भू-माफिया के कब्जे से मुक्त कराएंगे उस खर्चे की रिकवरी भी करेंगे। योगी ने बताया कि 1035 भूमाफिया चिन्हित किए गए हैं। इनमें 42 पर गुंडा एक्ट, 17 पर गैंगस्टर और 371 पर अन्य अधिनियमों में कार्रवाई की गई है। 

तस्वीरों में देखें-उग्र होता शिक्षामित्रों का आंदोलन

सपा सरकार के तीन साल में 450 दंगे 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों ने पूरे प्रदेश को अपराध और दंगों की आग में झोंक दिया, वही लोग चार माह की सरकार के कामकाज पर सवाल उठाते हैं। पिछले तीन वर्ष के दौरान उप्र में 450 दंगे हुए लेकिन, चार माह की भाजपा सरकार में एक भी दंगे नहीं हुए। योगी ने हत्या, दहेज हत्या समेत अन्य अपराधों में आई कमी का आंकड़ा गिनाते हुए कहा कि सपा और बसपा की सरकार में मुकदमे दर्ज नहीं किए जाते थे और अपराध के आंकड़े छिपाकर वाहवाही लूटी जाती थी। पिछली सरकार में दंगाइयों को स्टेट प्लेन से लखनऊ में लाकर महिमामंडन किया जाता था। दंगों में इनके मंत्री की संलिप्तता थी। 

तस्वीरों में देखें-आंदोलन की राह पर यूपी के शिक्षामित्र

पुलिस को सराहा, तीन वर्ष में भरेंगे रिक्त पद

मुख्यमंत्री ने पुलिस की भरपूर सराहना की। कहा, आपराधिक घटनाओं के वर्कआउट में पुलिस ने अच्छा काम किया है। लूट और डकैती की घटनाओं में की गई कार्रवाई का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि आंकड़ों के जरिये पुलिस का सही मूल्यांकन नहीं किया जा सकता है। अभी तक एफआइआर नहीं होती थी और पुलिस को पूरी तरह पंगु बना दिया गया था। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के उद्बोधन का जिक्र कर कहा कि अब पुलिस त्वरित कार्रवाई कर रही है तो वह कह रहे हैं कि पुलिस जल्दबाजी में काम कर रही है। यह उनके लिए सपना है। वह पुलिस को राजनीतिक हथियार बनाकर दूषित मंशा रखते थे। मुझे पूर्व सीएम के बयान पर आश्चर्य हो रहा है। योगी ने जेवर के गैंगरेप की घटना का उदाहरण देकर पुलिस के गुडवर्क की सराहना की। मुख्यमंत्री ने झांसी समेत कई अन्य घटनाओं को भी गिनाया। उन्होंने इनामी अपराधियों, आतंकियों की गिरफ्तारी की भी चर्चा कर पुलिस को शाबाशी दी। मुख्यमंत्री ने एटीएस-एसटीएफ की सराहना की। पेट्रोल पंपों के खिलाफ की गई कार्रवाई का भी ब्यौरा दिया। तीन वर्ष में पुलिस के डेढ़ लाख रिक्त पद भरने का भरोसा देते हुए योगी ने कहा कि 3307 उप निरीक्षक और 30 हजार आरक्षी भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है।

यह भी पढ़ें: Battle after death: ऐसा गांव जहां मौत के बाद दो गज जमीन के लिए जंग

अपराधी के राजनीतिक संबंध बता दूं तो कई होंगे बेनकाब 

मुख्यमंत्री ने आजमगढ़ के शराब कारोबारी का उदाहरण देकर कहा कि विपक्ष को दिक्कत है कि हमने उसके खिलाफ कार्रवाई क्यों की। कार्रवाई की तो उसका नाम क्यों उजागर कर दिया। एक माफिया की गिरफ्तारी का जिक्र कर बोले कि 'उसके राजनीतिक संबंधों का उदाहरण दे दूं तो कई लोग बेनकाब होंगे।

यह भी पढ़ें: Nagpamchami: नागपंचमी पर शिव योग का दुर्लभ संयोग

हेलमेट जरूर लगाएं, वाहन से हूटर उतारें 

मुख्यमंत्री ने सिर्फ उपलब्धियां ही नहीं बताई। उन्होंने नसीहत भी दी। सदन से अपेक्षा की कि दो पहिया बाइक सवारों से हेलमेट पहनकर चलने के लिए आग्रह करें। इयरफोन लगाकर सड़क पर न चलने की सलाह दी। उन्होंने विधायकों और मंत्रियों से वाहनों से हूटर और काली फिल्म उतारने का अनुरोध किया। कहा कि मोटर साइकिल स्टंट करने वालों पर सख्ती से लगाम लगेगा। 

chat bot
आपका साथी