मौसम के बदले तेवर से डेंगू बुखार की चपेट में आए लोग, बहराइच में नौ मरीज

मौसम के बदले तेवर के चलते डेंगू बुखार की चपेट में लोग तेजी से आ रहे हैं। जिला अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचे 84 संदिग्ध मरीजों के सैंपलों की जांच कराई गई।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Thu, 30 Aug 2018 04:58 PM (IST) Updated:Thu, 30 Aug 2018 09:07 PM (IST)
मौसम के बदले तेवर से डेंगू बुखार की चपेट में आए लोग, बहराइच में नौ मरीज
मौसम के बदले तेवर से डेंगू बुखार की चपेट में आए लोग, बहराइच में नौ मरीज

लखनऊ (जेएनएन)। मौसम के बदले तेवर के चलते डेंगू बुखार की चपेट में लोग तेजी से आ रहे हैं। अकेले बहराइच जिला अस्पताल में इलाज के लिए 84 सैंपलों की रैपिड जांच में नौ डेंगू पॉजिटिव पाए गए। इनमें तीन की हालत गंभीर होने पर उन्हें पीडियाट्रिक आइसीयू में रखा गया है। अन्य की हालत में सुधार होने पर उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। तापमान में हो रहे उतार-चढ़ाव के चलते पूरे यूपी में डेंगू बुखार पांव पसारने लगा है।

डेंगू की जांच के लिए खुलेंगे 13 नए लैब

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि प्रदेश में डेंगू की जांच के लिए 37 जगह व्यवस्था है और अभी 13 और नए लैब खोले जाएंगे। कहा कि डेंगू से मौत के आंकड़े कम हुए हैं। योगी सरकार के आते ही स्वास्थ्य महकमे में आमूल चूल परिवर्तन आया है।

डेंगू संदिग्ध रोगियों की संख्या दिनोदिन

जिला अस्पताल में डेंगू संदिग्ध रोगियों की संख्या दिनोदिन बढ़ रही है। एक पखवारे में 84 संदिग्ध रोगियों के सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। इन सैंपलों की रैपिड जांच की गई है। इनमें नौ सैंपल डेंगू पॉजिटिव मिले हैं। इनमें मोतीपुर के मिहींपुरवा निवासी मुहम्मद सुफियान (10) पुत्र शमशेर अली, बेडऩापुर निवासी आकाश कुमार (4) पुत्र पतीराम व ग्राम जादवपुर की रहने वाली सौम्या (8) पुत्री शरीफ अहद की हालत चिंताजनक होने पर तीनों को पीडियाट्रिक आईसीयू में रखा गया है। बालरोग विशेषज्ञ डॉ. गयास अहमद ने बताया कि इस मौसम में बुखार को नजर अंदाज करना भारी पड़ सकता है। चिकित्सक से परामर्श लेकर त्वरित उपचार कराएं। 

बुखार से दो बच्चों की मौत

बहराइच जिला अस्पताल में बुखार से पीडि़त होने पर दो बच्चों को सोमवार देर शाम भर्ती कराया था। इनमें खैरीघाट थाना क्षेत्र के ग्राम गुजरातीपुरवा निवासी सुनीता (6) पुत्री हृदयराम व कोतवाली देहात क्षेत्र के मुहल्ला सूफीपुरा निवासी शाहिद (1) पुत्री रिजवान शामिल है। इन बच्चों को पीआईसीयू में रखा गया था, लेकिन बुधवार को देर रात इनकी मौत हो गई। हालत गंभीर होने पर कुसुम (8), रागिनी (5), सुशील (8) व दीपक (5) को चिल्ड्रेनवार्ड से पीआइसीयू में शिफ्ट किया गया है। 

chat bot
आपका साथी