कांवड़ यात्रा निर्विघ्न संपन्न कराने को चार राज्यों के बीच मंथन

कांवड़ यात्रा निर्विघ्न संपन्न कराने को चार राज्यों के अफसरों के बीच मंथन में दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के आला अफसरों ने शिरकत की।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Sat, 01 Jul 2017 06:12 PM (IST) Updated:Sat, 01 Jul 2017 10:34 PM (IST)
कांवड़ यात्रा निर्विघ्न संपन्न कराने को चार राज्यों के बीच मंथन
कांवड़ यात्रा निर्विघ्न संपन्न कराने को चार राज्यों के बीच मंथन

लखनऊ (जेएनएन)। कांवड़ यात्रा निर्विघ्न संपन्न कराने को लेकर चार राज्यों के अफसरों के बीच आज मंथन हुआ। इसमें दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के आला अफसरों ने शिरकत की। इस बैठक में प्रदेश के पुलिस मुखिया सुल्खान सिंह और प्रमुख सचिव (गृह) अरविंद कुमार ने यात्रा के बारे में अपने विचार रखे। इसमें डायवर्जन प्लान, सुरक्षा, संरक्षा, विवादों से बचाव, डीजे की डेसीबल वैल्यू, लाउडस्पीकर का सीमित उपयोग, बिना अनुमति डीजे पर रोक, संगीत में केवल भजन आदि मसलों पर व्यापक चर्चा हुई। 

यह भी पढ़ें: अपना तबादला खुद कर सकेंगे शिक्षक : दिनेश


नोएडा में यातायात पुलिस ने डायवर्जन प्लान तैयार किया है जो 13 जुलाई से लागू हो जाएगा। नौ दिन मेरठ रोड पर पूरी तरह से भारी वाहनों की एंट्री बंद रहेगी। डायवर्जन से जिले के करीब 18 मार्ग डायवर्जन से प्रभावित रहेंगे। अन्य जिलों में डायवर्जन की रूपरेखा तय की गई। उल्लेखनीय है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस बार श्रावण मास कांवड़ यात्रा में इस बार व्यवस्था बदलाव की उम्मीद की है। इसके अलावा सड़क, सुरक्षा, स्वास्थ्य आदि मामलों पर भी विचार विमर्श किया गया।

यह भी पढ़ें: विश्वास भरी योगी सरकार के उपलब्धि भरे 100 दिन के दावे

अब यूपी प्रशासन इस महत्वपूर्ण धार्मिक यात्रा को हर्षोल्लास से मनाने की तैयारी कर रहा है। बेहतर प्रबंधन सकारात्मक नजरिया, बेहतर सुविधाएं देने की तैयारी की जा रही है। सीएम ने भी इसके लिए पर्याप्त फंड देने की बात कही है। समझा जाता है कि यात्रा शुरू होने से पहले सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित होंगी। इंतजाम में निश्चित डेसिबल तक के डीजे, ध्वनि प्रसारक बजेंगे। बिना अनुमति ध्वनि प्रसारक पर रोक होगी। संगीत केवल भजन होगा। यात्रा के दौरान क्या करें और क्या न करें का प्रचार प्रसार होगा। कांवड़ समितियों का सूचीकरण, कम्यूनिटी पुलिसिंग, शांति समितियों की सक्रियता बनाए रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें: सहारनपुर हिंसा के बंदी छुड़ाने को महिलाओं ने दी जेल भरो आंदोलन की चेतावनी

chat bot
आपका साथी