बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी, इलाहाबाद की नेहा राय बनी टॉपर

दो वर्षीय बीएड में दाखिले के लिए आयोजित हुई संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम आज जारी कर दिया गया। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में इलाहाबाद की नेहा राय ने टॉप किया है।

By Ashish MishraEdited By: Publish:Fri, 26 May 2017 04:28 PM (IST) Updated:Fri, 26 May 2017 07:08 PM (IST)
बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी, इलाहाबाद की नेहा राय बनी टॉपर
बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी, इलाहाबाद की नेहा राय बनी टॉपर

लखनऊ (जेएनएन)। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया गया। प्रवेश परीक्षा में 415415 अभ्यर्थी शामिल हुए थे और इसमें से 415407 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया। आठ अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनका रिजल्ट नकल करने के कारण रोक दिया गया है। बीएड प्रवेश परीक्षा में इलाहाबाद की नेहा राय ने कुल 400 में से 314 अंक हासिल कर टॉप किया है। दूसरे व तीसरे नंबर पर भी इलाहाबाद के ही अभ्यर्थी हैं। इसमें आलोक कुमार सिंह ने 312 अंक पाकर दूसरा और अभय त्रिपाठी ने तीसरा स्थान हासिल किया है। टॉप टेन की सूची में इलाहाबाद के चार अभ्यर्थी हैं। लखनऊ के सुमित कुमार ने सातवां स्थान हासिल किया है।

यह भी पढ़ें: सहारनपुर के शब्बीरपुर में सगी बहनों के सुहाग की साक्षी होंगी संगीनें

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम वेबसाइट पर उपलब्ध है। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) को दी गई थी। बीएड के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि शुक्रवार की शाम को प्रवेश परिणाम घोषित कर दिया गया है। इसमें टॉप थ्री अभ्यर्थी इलाहाबाद के हैं। वहीं फैजाबाद कुमारी मंजू ने 301.3 अंक पाकर चौथा स्थान, गाजियाबाद के केशव गोयल ने 300.6 अंक पाकर पांचवा स्थान, गोरखपुर की पूजा पाल ने 297.6 अंक पाकर छठा स्थान, लखनऊ के सुमित कुमार ने 297 अंक पाकर सातवां स्थान, इलाहाबाद के अजय कुमार पांडेय ने 296.3 अंक पाकर आठवां स्थान, फैजाबाद के उपासनाथ यादव ने 293.3 अंक पाकर नवां स्थान और आजमगढ़ के मुकेश यादव ने 290.667 अंक पाकर दसवां स्थान हासिल किया है।

यह भी पढ़ें: तारीख के पलटते पन्नों में बिकराल होती सहारनपुर की हिंसा

प्रो. एनके खरे ने बताया कि बीएड प्रवेश परीक्षा की प्रवेश काउंसिलिंग छह जून से शुरू होगी। इसके लिए 16 जिलों में 33 काउंसिलिंग केंद्र बनाए जाएंगे। एक जून से अभ्यर्थियों को ऑनलाइन काउंसिलिंग लेटर जारी कर दिए जाएंगे। जिसमें काउंसिलिंग की तारीख व काउंसिलिंग सेंटर सहित पूरा ब्योरा होगा। बीएड में इस बार करीब डेढ़ लाख सीटें हैं, पिछले साल सीटों की संख्या 1.82 लाख थी, ऐसे में 32 हजार सीटें इस बार घट गई हैं। राज्य समन्वयक का कहना है कि अब अभ्यर्थियों को विषय बदलने की छूट नहीं दी जाएगी। जिसने फार्म में त्रुटि से दूसरी स्ट्रीम भरी है और प्रवेश परीक्षा के समय उसे ठीक नहीं करवाया, उसे दाखिला नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें: सहारनपुर को लेकर भिड़ीं भाजपा-बसपा, माया और केशव में आरोप प्रत्यारोप

स्नातक अंतिम वर्ष के 44 हजार अभ्यर्थियों के दाखिले में पेंच
बीएड में अर्ह घोषित किए गए करीब 44 हजार अभ्यर्थी ऐसे हैं जो कि स्नातक अंतिम वर्ष के हैं। अभी बीएड का आयोजन करवाने वाले लखनऊ विश्वविद्यालय ने भी स्नातक अंतिम वर्ष में सिर्फ बीकाम तृतीय वर्ष का ही परिणाम घोषित किया है। अभी बीएससी तृतीय वर्ष व बीए तृतीय वर्ष का परिणाम घोषित नहीं किया है। बीए तृतीय वर्ष की परीक्षाएं ही अभी 14 जून तक चलेंगी। यही नहीं दूसरे विश्वविद्यालयों की भी यही हालत है। बीएड के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि वह उन्हीं अभ्यर्थियों को बीएड की काउंसिलिंग में शामिल करेंगे जिनका अंतिम वर्ष का परिणाम घोषित हो चुका है और जिन्हें पांच जून तक मार्कशीट मिल जाएगी। मालूम हो कि बीएड प्रवेश परीक्षा में पहले स्नातक अंतिम वर्ष के छात्रों को मौका नहीं दिया जा रहा था। अभ्यर्थियों द्वारा न्यायालय में गुहार लगाने के बाद उन्हें मौका दिया गया था।

यह भी पढ़ें: सहारनपुर के बडग़ांव इलाके में फ्लैग मार्च, अघोषित कर्फ्यू जैसे हालात

बीएड की हर सीट पर दो से अधिक दावेदार
बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में इस बार 415415 अभ्यर्थी पंजीकृत थे और इसमें से 415407 को सफल घोषित किया गया। पिछले वर्ष अभ्यर्थियों की संख्या 262000 थी और सीटें 182000 थी। मगर इस बार सीटों की संख्या करीब 32000 घट गई है। इस बार सीटें 150000 ऐसे में अभ्यर्थियों की संख्या बढऩे और सीटें घटने से हर सीट पर दो से अधिक अभ्यर्थियों में मुकाबला है।

 

chat bot
आपका साथी