पंचकोसी परिक्रमा के लिए श्रद्धालुओं से पटी रामनगरी

लखनऊ। अयोध्या की पंचकोसी परिक्रमा रविवार से शुरू हो रही है। चौदहकोसी परिक्रमा सकुशल निपट

By Edited By: Publish:Sun, 02 Nov 2014 11:16 AM (IST) Updated:Sun, 02 Nov 2014 11:16 AM (IST)
पंचकोसी परिक्रमा के लिए श्रद्धालुओं से पटी रामनगरी

लखनऊ। अयोध्या की पंचकोसी परिक्रमा रविवार से शुरू हो रही है। चौदहकोसी परिक्रमा सकुशल निपटाने के बाद सुरक्षातंत्र के सामने अगली चुनौती पंचकोसी परिक्रमा है। परिक्रमा को निर्विघ्न रूप से निपटाने के लिए सुरक्षा का खाका तैयार कर चुका है। पंचकोसी परिक्रमा मार्ग छोटा होने के कारण इसमें भारी संख्या में लोगों के शामिल होने का अनुमान है।

पंचकोसी परिक्रमा कर पुण्य अर्जित करने के लिए कल ही रामनगरी अयोध्या में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने लगी थी। परिक्रमा आज दोपहर शुरू होकर कल तक चलेगी। बढ़ते परिक्रमार्थियों को लेकर निगरानी और सुरक्षा सख्त कर दी गई है। परिक्रमा मार्ग को बम निरोधक दस्ते व डाग स्क्वायड की मदद से खंगाला गया। भीड़ अधिक होने की संभावना को देखते हुए परिक्रमा मार्ग पर जगह-जगह क्लोज सर्किट कैमरे लगा दिए गए हैं। श्रद्धालुओं की संख्या में और इजाफा देख यातायात पाबंदियां रविवार को प्रात: दस बजे से लागू कर दी गई थीं। फैजाबाद से आने आने वाले सभी प्रकार के वाहन बेनीगंज तिराहे तक आए। लखनऊ, रायबरेली, सुलतानपुर, अंबेडकरनगर, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर की ओर से आने वाले वाहनों के लिए पार्किग स्थल बालू घाट बरेहटा, हनुमान गुफा से रामघाट हाल्ट के पास बनाया गया है।

फैजाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केबी ¨सह ने बताया कि पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर चौदहकोसी की अपेक्षा ज्यादा फोर्स तैनात है। अपर पुलिस अधीक्षक नगर व मेला अधिकारी आरएस गौतम ने बताया कि पूरे परिक्रमा मार्ग को चार जोन में बांटा गया है। मार्ग पर पांच सौ सिपाही, 700 होमगार्ड, दस कंपनी पीएसी, दो कंपनी आरएएफ के साथ-साथ कमांडो दस्ते भी तैनात हैं।

chat bot
आपका साथी