दुधवा में हवाई सेवा शुरू होने का सभी को इंतजार

पलियाकलां (लखीमपुर) : विश्व विख्यात दुधवा टाइगर रिजर्व तक पहुंचने के लिए हवाई सेवा शुरू होन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Nov 2018 11:17 PM (IST) Updated:Sun, 11 Nov 2018 11:17 PM (IST)
दुधवा में हवाई सेवा शुरू होने का सभी को इंतजार
दुधवा में हवाई सेवा शुरू होने का सभी को इंतजार

पलियाकलां (लखीमपुर) : विश्व विख्यात दुधवा टाइगर रिजर्व तक पहुंचने के लिए हवाई सेवा शुरू होने का सभी को बेसब्री से इंतजार है। यूं तो पलिया और दुधवा के निकट मुजहा में हवाई पट्टी सालों से बनी हुई है, लेकिन हवाई सेवा शुरू होने की उम्मीद तब बंधी जब पिछले साल मुख्यमंत्री दुधवा आए। दुधवा पहुंचे सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने यह घोषणा की थी कि दुधवा तक हवाई सेवा का शुभारंभ किया जाएगा, ताकि देशी-विदेशी सैलानी सुविधापूर्ण तरीके से दुधवा आकर यहां की सुंदरता को निहार सकें। हालांकि उस घोषणा के बाद फिलहाल ऐसा कोई मौका नहीं आया जब लगे कि दुधवा तक हवाई सेवा शुरू करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। लेकिन दो माह पहले मुजहा हवाई पट्टी पर हुए टेस्ट लैं¨डग से उम्मीद बढ़ी थी कि अब शायद यहां से उड़ान प्रारंभ हो सकती है इस सत्र में पर्यटकों को हवाई यात्रा की सुविधा मिल सकेगी, लेकिन ऐसा कुछ नही हो पाया, फिलहाल दुधवा तक केवल सड़क मार्ग से ही पहुंचा जा सकता है। जो कइयों के लिए मुश्किल भरा साबित होता है।

ऐसे पहुंचें दुधवा

दुधवा तक पहुंचने के लिए फिलहाल सड़क मार्ग ही उपलब्ध है। लखनऊ से दुधवा आने के लिए सीतापुर रोड का प्रयोग कर सकते हैं। यह दूरी करीब 226 किमी पड़ेगी। हालांकि पूर्व में दुधवा के पलिया रेलवे स्टेशन तक गाड़ियों का संचालन होता था। तब यहां पर आने का रेल मार्ग भी खुला था, लेकिन इस समय केवल सड़क मार्ग ही दुधवा आने का एकमात्र विकल्प बचा है। रेल मार्ग के अमान परिवर्तन की वजह से ऐशबाग-मैलानी रेल प्रखंड ब्लॉक चल रहा है।

लखीमपुर-दुधवा सड़क चौड़ीकरण पर भी नजर

लखीमपुर से दुधवा तक की सड़क के चौड़ीकरण का प्रस्ताव मंजूर हो चुका है। 251 करोड़ के बजट से यह काम किया जाएगा। शुरूआती दौर में इस रूट पर वाहनों की संख्या और भार को मापा जा रहा है। जिसके बाद निर्माण शुरू हो जाएगा। इस पर्यटन सत्र में सड़क चौड़ीकरण पर भी सबकी नजरें होंगी।

दुधवा को है विशेष पैकेज की दरकार

सरकार दुधवा तक पहुंचने के लिए सड़क को चौड़ा कर रही है, मुख्यमंत्री ने भी दुधवा की अहमियत को समझते हुए बड़ी घोषणा की थी। फरवरी 18 में यहां आयोजित हुए बर्ड फेस्टिवल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि दुधवा को हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा और इसके लिए 25 सीटर प्लेन चलाए जायंगे। इस घोषणा के बाद यहां पर वायु सेना द्वारा भी एक प्लेन को लैंड कर निरीक्षण किया गया था और तब अधिकारियों ने कहा था कि मुजहा हवाई पट्टी पर 25 सीटर प्लेन आसानी से लैंड किए जा सकते हैं। हालांकि प्रदेश सरकार की तरफ से दुधवा को बडे पैकेज की दरकार है। ताकि यहां का बेहतर विकास हो सके।

chat bot
आपका साथी