465 किसानों को मिला योजना का लाभ

सिचाई के लिए किसानों को प्रेरित कर सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में जुटे जिला उद्यान विभाग ने पिछले वर्ष में 465 किसानों को लाभ दिलाया तो इस वित्तीय वर्ष के लिए अभी आन लाइन आवेदन भरवाए जा रहे हैं। धन का आवंटन न होने से अभी न मिलने से विभाग किसानों को जागरूक करने में जुटा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Jul 2020 09:56 PM (IST) Updated:Mon, 20 Jul 2020 09:56 PM (IST)
465 किसानों को मिला योजना का लाभ
465 किसानों को मिला योजना का लाभ

कुशीनगर: सिचाई के लिए किसानों को प्रेरित कर सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में जुटे जिला उद्यान विभाग ने पिछले वर्ष में 465 किसानों को लाभ दिलाया, तो इस वित्तीय वर्ष के लिए अभी आन लाइन आवेदन भरवाए जा रहे हैं। धन का आवंटन न होने से अभी न मिलने से विभाग किसानों को जागरूक करने में जुटा है। पिछले वित्तीय वर्ष में स्प्रिंकलर से सिचाई के लिए 535 किसानों ने आन लाइन आवेदन किए थे। ड्रिप सिचाई के लिए 269 आवेदनों में से 146 लाभाíथयों को सुविधा मिली।

यह मिला अनुदान

कम से कम एक हेक्टयेर की खेती पर प्रति किसान सरकार की ओर से 25186 रुपये दिए जाते हैं, जिसमें 10 प्रतिशत किसान को देना था तो 90 फीसद सरकारी अनुदान मिलता है।

जानकारी के अभाव में किसान नहीं ले पा रहे लाभ

जिम्मेदारों की लापरवाही से जागरुकता अभियान गांवों तक नहीं पहुंच पा रहा है, जिसके कारण किसान इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं। जबकि इसका प्रचार-प्रसार व्यापक स्तर पर किया जाना चाहिए।

टार्गेट निर्धारित

इस वित्तीय वर्ष में शासन स्तर पर स्प्रिंकलर से सिचाई के लिए 980 हेक्टेयर का लक्ष्य निर्धारित है तो ड्रिल सिचाई के लिए 305 हेक्टेयर का टार्गेट रखा है। लॉकडाउन की वजह से प्रभावित योजना में अभी विभाग किसानों से आन लाइन आवेदन कराने के लिए प्रेरित कर रहा है।

वर्ष 2013-14 में यह योजना लागू हुई थी, उस समय किसान कोई रुचि नहीं रखते थे। धीरे-धीरे उन्हें प्रेरित करते हुए सरकारी योजना का लाभ दिलाया जा रहा है। इसके जिला व ब्लाक स्तर पर अधिकारी व कर्मचारी जुटे हुए हैं। प्रयास है कि इसका लाभ अधिक से अधिक किसानों को मिले।

श्रीराम, जिला उद्यान अधिकारी, कुशीनगर

chat bot
आपका साथी