अहम है अधिवक्ताओं की भूमिका : जिला जज

कुशीनगर : जिला जज एके उपाध्याय ने कहा कि पीड़ितों को मिलने वाली न्याय प्रक्रिया में अधिवक्ताओं की भूम

By Edited By: Publish:Wed, 26 Nov 2014 11:55 PM (IST) Updated:Wed, 26 Nov 2014 11:55 PM (IST)
अहम है अधिवक्ताओं की भूमिका : जिला जज

कुशीनगर : जिला जज एके उपाध्याय ने कहा कि पीड़ितों को मिलने वाली न्याय प्रक्रिया में अधिवक्ताओं की भूमिका अहम होती है। क‌र्त्तव्यों व दायित्वों के निर्वहन के प्रति इनकी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है।

जिला जज बुधवार को दीवानी न्यायालय सभागार में विश्व साक्षरता दिवस के मौके पर अधिवक्ताओं की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जो भी नियम, कानून बनते है वह समाज की उपयोगिता, अनुशासन कायम रखने, पीड़ितों, शोषितों को त्वरित न्याय दिलाने के लिए बनते हैं। समय-समय पर उनमें बदलाव भी होता रहता है। परख कर समाज के निर्माण के लिए हम सभी का क‌र्त्तव्य व दायित्व और भी बढ़ जाता है। जिला जज ने कहा हम सब की नैतिक जिम्मेदारी तथा अपने अहम क‌र्त्तव्यों व दायित्वों को याद करना होगा।

उन्होंने कहा कि समाज को नियंत्रित करने तथा बिगड़ती व्यवस्था पर काबू पाने के लिए कानून के दायरे में रहकर न्याय प्रक्रिया में शामिल होना होगा।

वरिष्ठ अधिवक्ता मिथिलेश द्विवेदी ने कहा डा. राजेंद्र प्रसाद, डा. भीमराव अंबेडकर के विचारों को आत्मसात करना चाहिए। एडीजे सीजेएम ने कहा यह उल्लास का दिवस है। इसे अक्षुण्ण बनाए रखना है। वरिष्ठ अधिवक्ता खान सफीउल्लाह ने कहा कि कहा कि कानून गरीब, अमीर सभी के लिए एक समान है। इसका पालन कराने के लिए अधिवक्ताओं को और सजग होना होगा।

इस दौरान धनेंद्र प्रताप सिंह, सुबोध भारती, मनोज कुमार गौतम, अखिलेश मिश्र, महंत गोपालदास, प्रमोद शर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी