29 अप्रैल को कौशांबी में होंगे मतदान, अधिसूचना जारी

जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना शुक्रवार को जारी हो गई है। इसके साथ ही जिले में चुनाव प्रचार भी तेज हो गया है। प्रशासन ने भी अब तैयारियां तेज कर दी है। कौशांबी में चौथे चरण में मतदान होगा। नामांकन कार्य 17 अप्रैल से शुरू होगा। दो मई को परिणाम की घोषणा के साथ ही चुनाव कार्य संपन्न हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Mar 2021 10:27 PM (IST) Updated:Fri, 26 Mar 2021 10:27 PM (IST)
29 अप्रैल को कौशांबी में होंगे मतदान, अधिसूचना जारी
29 अप्रैल को कौशांबी में होंगे मतदान, अधिसूचना जारी

कौशांबी : जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना शुक्रवार को जारी हो गई है। इसके साथ ही जिले में चुनाव प्रचार भी तेज हो गया है। प्रशासन ने भी अब तैयारियां तेज कर दी है। कौशांबी में चौथे चरण में मतदान होगा। नामांकन कार्य 17 अप्रैल से शुरू होगा। दो मई को परिणाम की घोषणा के साथ ही चुनाव कार्य संपन्न हो जाएगा।

जिले में 451 प्रधान, 26 जिला पंचायत सदस्य, 654 क्षेत्र पंचायत सदस्य व 5871 ग्राम पंचायत सदस्य के पद हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी अमित कुमार सिंह ने शुक्रवार को पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी। इसके साथ ही जिले में धारा 144 लागू हो गई है। जो चुनाव के समापन तक लागू रहेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्यों की चुनाव प्रक्रिया शुरू हो रही है। बताया कि 17 व 18 अप्रैल को नामांकन, 19 व 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच, 21 अप्रैल को नामांकन वापसी व चिह्न आवंटन, 29 अप्रैल को मतदान व दो मई को परिणामों की घोषणा कर दी जाएगी। बताया कि ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत सदस्यों के परिणामों की घोषणा ब्लाक स्तर पर और जिला पंचायत सदस्यों के परिणामों की घोषणा जिले स्तर पर होगी। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों का प्रशिक्षण संपन्न

जासं, कौशांबी : जिला निर्वाचन अधिकारी अमित कुमार सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को पंचायत चुनाव में जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात रहने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

रत्नावली सभागार में कर्मचारियों को प्रशिक्षण देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को सकुशल, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न कराना है। इसके सभी कर्मचारियों की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जितनी सूक्ष्मता, तन्मयता एवं मनोयोग से प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे, उतने ही अच्छे और सजगता से हम अपने दायित्व व कर्तव्य का निवर्हन कर सकेंगे। कहा कि निर्वाचन कार्य में लगे हुए सभी लोगों का अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान होता हैं। मतदान के दिन कोई समस्या न आये, इसलिए

प्रशिक्षण को प्राप्त करें। प्रशिक्षण में बताए जा रहे कार्य से संबंधित बिदुओं को अपनी डायरी में नोट भी कर लें। इनका मनन और चितन करें। कहीं पर कोई बात समझ में न आए तो उसे स्पष्ट जरूर करें, जिससे तत्काल समस्या का निदान हो सके। कहा कि छोटी से गलती बड़ी समस्या बन सकती है। इसलिए सतर्कता जरूरी है। प्रशिक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी शशिकांत त्रिपाठी, अपर निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी गोपालजी ओझा, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी प्रकाश सिंह, अतिरिक्त उपजिलाधिकारी विनय कुमार गुप्ता समेत तीनों तहसील के एसडीएम व अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी