जीवन में खुशहाली के लिए योजनाओं का उठाएं लाभ

कौशांबी प्रदेश सरकार की ओर से मजदूरों के हित के लिए कई योजनाएं संचालित हैं। श्रम वि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Nov 2019 01:53 AM (IST) Updated:Mon, 11 Nov 2019 06:28 AM (IST)
जीवन में खुशहाली के लिए योजनाओं का उठाएं लाभ
जीवन में खुशहाली के लिए योजनाओं का उठाएं लाभ

कौशांबी : प्रदेश सरकार की ओर से मजदूरों के हित के लिए कई योजनाएं संचालित हैं। श्रम विभाग में मजदूर पंजीकरण योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। यह बातें बीओसी वर्कर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया एवं टेंपो टैक्सी विक्रम ड्राइवर एवं क्लीनर यूनियन के सम्मेलन में प्रदेश के श्रम व सेवायोजन राज्य मंत्री ठाकुर रघुराज सिंह ने कहीं।

मंझनपुर के नयापुरवा में रविवार को आयोजित श्रमिक जागरूकता प्रतिनिधि सम्मेलन को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि 18 से 60 वर्ष का व्यक्ति जिसने 12 माह में 90 दिन व मनरेगा में 50 दिन कार्य किया हो रजिस्ट्रेशन कराकर श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ ले सकता है। पंजीकृत मजदूर की मृत्यु होने पर परिवार के आश्रितों को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। स्थायी रूप से अपंग होने पर तीन लाख रुपये दिए जाते हैं। मृत्यु एवं अंत्येष्टि में सहायता के रूप में 15 हजार रुपये व एक लाख रुपये तत्काल सहायता दी जाती है।

फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा कि श्रम विभाग में पंजीकृत मजदूरों को अक्षमता पेंशन योजना के तहत एक हजार रुपये प्रति माह देने का प्रावधान है। गंभीर बीमारी सहायता योजना में श्रमिक स्वयं या उसके परिवारिक सदस्य के इलाज के लिए व्यय धन की प्रतिपूर्ति की जाती है। पुत्री के विवाह के लिए 40 हजार रुपये प्रति पुत्री की दर से सहायता दी जा रही है। कार्यक्रम में मंझनपुर के विधायक लालबहादुर चौधरी ने भी तमाम जानकारियां दी। नाजिम अंसारी, प्रदीप कुमार साहू, राजेश कुशवाहा, कलीम हाशमी, लक्ष्मण प्रसाद, जगजीत चौधरी, संदीप मौर्य, रविद्र श्रीवास्तव, कुलदीप कुमार, वीर उत्तम पटेल, रमेश भारती, गुलाब सिंह, राम नरेश वर्मा आदि लोग कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी