उलाई खेडा में शौचालय निर्माण में घोटाला!

गांव उलाईखेड़ा में शौचालय निर्माण में घोटाला सामने आया है। लिस्ट में शौचालय बने दिखाये गये हैं, लेकिन शौचालय नहीं हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Aug 2018 10:34 PM (IST) Updated:Thu, 23 Aug 2018 10:34 PM (IST)
उलाई खेडा में शौचालय निर्माण में घोटाला!
उलाई खेडा में शौचालय निर्माण में घोटाला!

जागरण संवाददाता, कासगंज: ब्लॉक गंजडुंडवारा के गांव उलाई खेड़ा में स्वच्छ भारत मिशन खेतों में दौड़ रहा है। गांव को ओडीएफ कर दिया गया है, जबकि शौचालय आज भी अधूरे पड़े हैं। शिकायत पर मिशन से जुड़े ब्लॉक कर्मचारी कुंड़ली मारकर बैठ गए हैं तो अधिकारी चुप्पी साध गए हैं। गांव के तमाम शौचालय अधूरे पड़े हुए हैं। कई अपात्रों को लाभ दिया है तो अनुदान रेबड़ियों की तरह बांट दिया गया है।

गांव उलाईखेडा में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण धरातल पर आने से पहले ही राह भटक गया है। पहले तो शौचालय नहीं हैं, हैं तो भी ग्रामीण खेतों में दौड़ भरते हैं। अधूरे शौचालय और लक्ष्य से कम शौचालय बनाए गए हैं। इससे शौचालय निर्माण में गड़बड़ी की आशंका जाहिर होने लगी है। शौचालय से जुड़ा काम अधूरा होने के बाद भी अधिकारियों ने जल्दबाजी में इस गांव को खुले में शौच से मुक्त कर दिया। बताते हैं, ग्रामीणों की शिकायत पर शौचालय निर्माण की जांच हुई, लेकिन जांच के बाद पाई गई खामियों पर कोई कार्रवाई ही नहीं की गई। मामले को दबा दिया । इसके पीछे प्रधान और ब्लॉक के अधिकारियों की दुरभिसंधि बताई जा रही है। इसी कारण कार्रवाई भी आगे नहीं खिसक पा रही है।

ऐसे खुला मामला

बता दें, गांव उलाईखेडा निवासी अर¨वद शाक्य ने शौचालय निर्माण में घोटाला होने की आशंका जाहिर करते हुए ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई थी। जांच ब्लॉक के ही अधिकारियों ने की, जिसमें तमाम शौचालय अधूरे पाए गए। इस पर ब्लॉक अधिकारियों ने प्रधान को शौचालय सही कराने के निर्देश जारी कर दिये, जबकि मंडलीय टीम भी गांव ओडीएफ हो जाने के बाद सत्यापन कर गई। इससे स्पष्ट होता है कि मंडल टीम भी ओडीएफ सत्यापन कोरम पूरा कर पल्ला झाड़ गई। शिकायतकर्ता ने बताया कि बेसलाइन सर्वे के अनुसार, गांव के 572 शौचालयों में से 130 शौचालय की लिस्ट फर्जी है। कुछ नाम तो सूची में डबल हैं। ऐसे लोगों के नाम से 12 हजार के बजाय 24 हजार का अनुदान निकाला गया।

दो माह से दबा है मामला:

गांव में बनाए और अधूरे छोड़े गए शौचालयों को लेकर जून में अर¨वद शाक्य ने सीएम पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई थी। यह शिकायत इतने दिन भी निस्तारित नहीं हो सकी और न जिम्मेदारों पर कोई कार्रवाई हुई।

जल्द होगी कार्रवाई:

गांव उलाईखेड़ा का प्रकरण संज्ञान में आया है। पूरे मामले को दिखवाकर जिम्मेदारों पर कार्रवाई की जाएगी। अधूरे काम को पूरा कराकर डबल भुगतान की रिकवरी कराई जाएगी। श्रीनिवास मिश्र, सीडीओ।

chat bot
आपका साथी