Kanpur के जाजमऊ में लगेगा थोक पटाखा बाजार, 18 दुकानदारों को मिलेंगे लाइसेंस, हरित पटाखे बेचने की अनुमति

कानपुर के जाजमऊ में फिर थोक पटाखा बाजार लगेगा। इसमें 18 दुकानदारों को पटाखे बेचने के लिए लाइसेंस मिलेंगे। पुलिस और पटाखा कारोबारियों की पुलिस लाइन में बैठक हुई है। जिसमें यह निर्णय लिया गया है। जबकि 42 स्थानों पर फुटकर बाजार लगेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 07 Oct 2022 01:52 PM (IST) Updated:Fri, 07 Oct 2022 01:52 PM (IST)
Kanpur के जाजमऊ में लगेगा थोक पटाखा बाजार, 18 दुकानदारों को मिलेंगे लाइसेंस, हरित पटाखे बेचने की अनुमति
कानपुर के जाजमऊ में लगेगा पटाखा बाजार।

कानपुर, जागरण संवाददाता। दीपावली में लगने वाले पटाखा बाजार की तैयारियां पुलिस ने अभी से शुरू कर दी हैं। अपर पुलिस आयुक्त आनंद कुलकर्णी की अध्यक्षता में गुरुवार को पुलिस और पटाखा कारोबारियों की पुलिस लाइन में बैठक हुई। इसमें तय हुआ कि थोक पटाखा बाजार इस साल भी जाजमऊ में ही लगेगा।

कुल 18 दुकानदारों को लाइसेंस जारी किए जाएंगे। हालांकि, हर जोन और रेलवे ग्राउंड में थोक बाजार लगाने का प्रस्ताव भी पुलिस ने कारोबारियों को दिया है। इस पर विमर्श के लिए कारोबारियों ने समय मांगा है। हालांकि, अधिकांश कारोबारी दोनों प्रस्ताव से सहमत नहीं हैं।

कानपुर आतिशबाजी उद्योग व्यापार मंडल के पूर्व अध्यक्ष राजू शम्सी ने बताया कि बैठक में तय हुआ है कि थोक पटाखा बाजार इस साल भी जाजमऊ के अकील कंपाउंड में लगेगा। लाइसेंस मिलने की प्रक्रिया शुक्रवार से ही शुरू हो जाएगी। हालांकि, नोडल अधिकारी एसीपी आलोक सिंह ने बताया कि जीटी रोड स्थित रेलवे ग्राउंड के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। संगठन अध्यक्ष असलम, सलीम, सादिक अली मौजूद रहे।

विवादों का रहा विषय, बदलते रहे हैं मैदान

दीपावली पर लगने वाला थोक पटाखा बाजार कई सालों से विवादों का विषय रहा है। पिछले कई साल से लगातार मैदान बदलते रहे हैं। पहले बाजार नानाराव पार्क में लगता था, बाद में इसे क्राइस्ट चर्च कालेज स्थानांतरित कर दिया गया। कोरोना संक्रमण के चलते दो साल तक व्यवस्थाएं अस्त व्यस्त रहीं तो पिछले वर्ष जाजमऊ स्थित अकील कंपाउंड में थोक पटाखा बाजार लगा।

42 स्थानों पर लगेंगे फुटकर बाजार

थोक बाजार में दुकानों के लिए 18 दुकानदारों को लाइसेंस जारी किए जाएंगे। दो नए आवेदनों पर भी विचार हो रहा है। वहीं शहर में 42 स्थानों पर फुटकर बाजार लगेंगे। यह बाजार पूर्व के वर्षों में भी लगते रहे हैं।

(30 से 40 प्रतिशत तक प्रदूषण कम होता है हरित पटाखों से)

केवल हरित पटाखे बिकेंगे

उच्चतम न्यायालय के आदेश पर वायु प्रदूषण को देखते हुए सिर्फ ग्रीन क्रैकर्स (हरित पटाखे) की बिक्री की अनुमति रहेगी। अन्य पटाखे दुकानदार नहीं बेच सकेंगे। पुलिस दुकानों पर नजर रखेगी। बता दें कि ग्रीन क्रैकर्स वह पटाखे हैं, जिनसे सामान्य से 30 से 40 प्रतिशत तक प्रदूषण कम होता है। इन पटाखों में हानिकारक एल्युमिनियम, बेरियम, पोटेशियम नाइट्रोजन व कार्बन का प्रयोग नहीं किया जाता। 

chat bot
आपका साथी