Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: गौतमबुद्ध नगर में देर रात बदला मतदान प्रतिशत, फाइनल आंकड़ा जारी

इस बार ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं ने लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़कर हिस्सा नहीं लिया। कुछ स्थानों को छोड़ दिया जाए तो अन्य स्थान पर 50 प्रतिशत से कम मतदान हुआ। जिसका परिणाम गौतमबुद्ध नगर लोकसभा में महज 53 प्रतिशत मतदान के रूप में सामने आया। गुर्जर बहुल रामपुर फतेहपुर में सर्वाधिक 74.94 प्रतिशत त्यागी बहुल गांव में सर्वाधिक 65 व राजपूत बहुल गांव में सर्वाधिक 57 प्रतिशत मतदान हुआ।

By Ankur Tripathi Edited By: Abhishek Tiwari Published: Sun, 28 Apr 2024 08:55 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 08:55 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: गौतमबुद्ध नगर में देर रात बदला मतदान प्रतिशत, फाइनल आंकड़ा जारी

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर शुक्रवार को हुए लोकसभा चुनाव में 53.21 नहीं, बल्कि 53.66 प्रतिशत मतदान हुआ है। जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से शनिवार को फाइनल आंकड़ा जारी किया गया है।

loksabha election banner

देर रात तक पीठासीन अधिकारियों की ओर से आंकड़े आने के बाद गौतमबुद्ध नगर सीट पर 0.45 प्रतिशत मतदान में और बढ़ोतरी हुई है। पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में अभी भी मतदान प्रतिशत कम है। पांचों विधानसभा में 26,75,148 मतदाताओं में से 14,35,720 ने मतदान किया। पिछले लोकसभा चुनाव के सापेक्ष यह 6.83 प्रतिशत कम रहा।

2019 के लोकसभा चुनावों में 60.49 प्रतिशत वोट पड़े थे। सबसे अधिक 60.88 प्रतिशत मतदान सिकंदराबाद में हुआ। जबकि सबसे कम 46.97 प्रतिशत मतदान नोएडा में हुआ।

गौतमबुद्ध नगर की तुलना में बुलंदशहर में अच्छा हुआ मतदान

गौतमबुद्ध नगर की तीनों विधानसभा नोएडा, जेवर और दादरी की अपेक्षा बुलंदशहर की आने वाली दो विधानसभाओं में अधिक मतदान हुआ है।

बुलंदशहर की दो विधानसभा में सिकंद्राबाद और खुर्जा में 59 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। जबकि गौतमबुद्ध नगर की तीनों विधानसभा में जेवर को छोड़ दें तो 55 प्रतिशत भी मतदान नहीं हुआ।

यह पिछली बार के मुकाबले कम ही रहा। बुलंदशहर की दोनों विधानसभा में अच्छा मतदान नहीं होता तो गाजियाबाद से भी जिला पीछे रहता।

तीन स्तरीय सुरक्षा घेरे में ईवीएम, चप्पे-चप्पे पर नजर

कोतवाली फेज-दो स्थित फूल मंडी में ईवीएम और वीवीपैट को तीन स्तरीय कड़ी सुरक्षा में रखा गया है। चप्पे-चप्पे को सीसीटीवी कैमरे में कैद किया गया है। सुरक्षा की जिम्मेदारी के लिए एक मजिस्ट्रेट और एक एसीपी स्तर के अधिकारी की ड्यूटी लगाई गई है, जो 8-8 घंटे बाद बदल जाएगी।

बैरिकेडिंग से 100 मीटर दूर तक कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर पाएगा। शुक्रवार देर रात तक पोलिंग पार्टियों ने फूल मंडी पहुंचकर ईवीएम और वीवीपैट जमा कराईं। विधानसभावार बने कक्षों में ईवीएम को कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है।

पुलिस के अनुसार, यदि किसी प्रत्याशी को आशंका है कि स्ट्रांग रूम में कोई गड़बड़ी हो सकती है तो कंट्रोल रूम में किसी भी प्रत्याशी या उसके एजेंट जिला प्रशासन से अनुमति लेकर उसमें बैठकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले सकते हैं। शनिवार को सामान्य प्रेक्षक सिमरनदीप सिंह एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष वर्मा ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

जिला प्रशासन तलाश रहा मतदान कम होने के कारण

जिला प्रशासन की ओर से मतदान कम होने के कारण तलाशे जा रहे हैं। प्रशासन की ओर से मतदान बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम से जागरूकता फैलाई गई।

स्कूल, कॉलेज, सोसायटी में प्रतिदिन मतदाता जागरूकता कार्यक्रम किये गए। उसके बाद भी मतदान कम हुआ। आने वाले समय में जिले में मतदान कम न हो इसके लिए जिला प्रशासन रणनीति तैयार करने में जुट गया है।

स्क्रूटनी कर जांची स्ट्रांग रूम की सुरक्षा

मतदान के बाद सामान्य प्रेक्षक सिमरदीप सिंह व जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने लोकसभा क्षेत्र के मतदान प्रतिशत को लेकर फेज दो की फूल मंडी में राजनीतिक दलों के प्रत्याशी व प्रतिनिधियों की मौजूदगी में स्क्रूटनी की। अधिकारियों ने स्ट्रांग रूम का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था के बारे में सामान्य प्रेक्षक को अवगत कराया। कम और अधिक मतदान वाले बूथों की जानकारी हासिल कर राजनीतिक दलों के प्रत्याशी और प्रतिनिधियों से वार्ता की। सहायक रिटर्निग आफिसर, सेक्टर-जोनल मजिस्ट्रेट ने अपने-अपने क्षेत्रों के तकनीकी बिंदुओं से अवगत कराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.