दिग्गज कलाकार सिखाएंगे अभिनय की बारीकियां

लगभग 40 वर्ष बाद कानपुर में प्रसिद्ध संगीतमय नाटक 'कथा नंदन की' का मंचन किया जाएगा। खास बात तो यह है कि मंचन के लिए कलाकारों को अभिनय का प्रशिक्षण देने वह कलाकार भी आएंगे

By Edited By: Publish:Fri, 16 Mar 2018 10:39 PM (IST) Updated:Fri, 16 Mar 2018 11:11 PM (IST)
दिग्गज कलाकार सिखाएंगे अभिनय की बारीकियां
दिग्गज कलाकार सिखाएंगे अभिनय की बारीकियां

कानपुर। लगभग 40 वर्ष बाद कानपुर में प्रसिद्ध संगीतमय नाटक 'कथा नंदन की' का मंचन किया जाएगा। खास बात तो यह है कि मंचन के लिए कलाकारों को अभिनय का प्रशिक्षण देने वह कलाकार भी आएंगे, जिन्होंने तब इसमें भूमिकाएं निभाई थीं। नाट्यांगन संस्था की कार्यशाला का शुभारंभ शुक्रवार को गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्डधारी अभिनेता रवि वैद्य ने किया। यूनाइटेड इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइनिंग स्वरूपनगर में 45 दिवसीय 'कथा नंदन की' अभिनय, नृत्य एवं संगीत कार्यशाला का शुभारंभ करने मुंबई से रवि वैद्य आए तो पुरानी यादों में खो गए। वह बोले कि यह नाटक शक्ति संपन्न लोगों लोगों की प्रभुता के मनोविज्ञान का एक अद्भुत, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक सम्मिश्रण है। इसी नाटक ने मुझे आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।

रवि वैद्य ने बताया कि 40 वर्ष पहले जब दर्पण संस्था ने इस नाटक का मंचन किया था, तब नायक नंदन की भूमिका उन्होंने खुद निभाई थी। 1972 में कानपुर में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के प्रसिद्ध नाट्य निर्देशक एमके रैना ने अभिनय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू की थी। तब रवि वैद्य एचबीटीआइ से इंजीनिय¨रग कर रहे थे। वहीं से उन्होंने अभिनय का सफर शुरू किया। महाराष्ट्र सरकार उन्हें अभिनय के लिए छह राज्यस्तरीय सम्मान, श्रेष्ठ नाट्य निर्देशन में दो पुरस्कार दे चुकी है। हाल ही में अभिनय और गायन के लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुआ है। नाट्यांगन संस्था के महासचिव अवधेश मिश्रा ने बताया कि कानपुर में इस नाटक का मंचन सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेता अनुपम खेर के अभिनय संस्थान के निदेशक यशराज जाधव करेंगे। कार्यक्रम में डॉ. प्रेम गदरे, इंद्रमोहन रोहतगी, डॉ. उमेश पालीवाल, रमेश प्रताप सिंह कटियार, गुलाम दस्तगीर खां, प्रेम कपूर, फजल जहीर आदि थे।

chat bot
आपका साथी