कानपुर के महाराजपुर में खोदाई के दौरान मिला खजाना

महाराजपुर के नजफगढ़ गाव में गंगा तट पर स्थित प्राचीन शिव मंदिर के पास मजदूरों के हाथ जेवरों का घड़ा लगा है। पुलिस इसकी जांच करा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Apr 2018 01:32 PM (IST) Updated:Thu, 19 Apr 2018 01:32 PM (IST)
कानपुर के महाराजपुर में खोदाई के दौरान मिला खजाना
कानपुर के महाराजपुर में खोदाई के दौरान मिला खजाना

संवाद सहयोगी, महाराजपुर: महाराजपुर के नजफगढ़ गाव में गंगा तट पर स्थित प्राचीन शिव मंदिर के पास खोदाई में मजदूरों को आभूषणों से भरा घड़ा मिला है। इसकी जानकारी तब हुई जब मजदूरों के बीच बंटवारे को लेकर विवाद हुआ। फिलहाल खोदाई में मिले आभूषणों की एक सराफ के यहां जांच कराई जा रही है।

महाराजपुर के नजफगढ घाट में गंगा तट पर प्राचीन शिव मंदिरों की एक श्रृंखला है। यहां सभी मंदिर जीर्ण- शीर्ण अवस्था में पहुंच चुके हैं। ऐसे में पिछले एक माह से लालबंगला निवासी गुप्ता जी मंदिर का जीर्णोद्धार करा रहे हैं। बुधवार देर शाम यहां खोदाई कराई जा रही थी। हरिप्रसाद, धर्मेन्द्र, नरेश, दशरथ काम में लगे हुए थे कि अचानक उन्हें मिट्टी में दबा घड़ा दिखाई दिया। जब उन्होंने इसे खोला तो उसमें आभूषण रखे थे। इस पर मजदूरों ने उसे निकाल लिया और हरि प्रसाद के घर में ले जाकर आपस में बंटवारा करने लगे। इसी बीच बंटवारे को लेकर विवाद हो गया । इसमें हरि प्रसाद ने कंट्रोल रूम को सूचना दे दी। रात लगभग बारह बजे पुलिस ने हरि प्रसाद के घर से आभूषण बरामद कर लिए। महाराजपुर इंस्पेक्टर समर बहादुर यादव ने बताया कि आभूषणों की जाच कराई जा रही है।

आभूषणों में ज्यादातर हाथ के कड़े

महाराजपुर इंस्पेक्टर के मुताबिक बरामद आभूषणों में ज्यादातर हाथ के कड़े हैं। पुलिस के मुताबिक इन्हें महाराजपुर के एक ज्वैलर्स के यहां जांच के लिए दिया गया है। उच्चाधिकारियों को भी सूचना दे दी गई है।

पुलिस बता रही कम वजन

ग्रामीणों का कहना है कि घड़ों से बरामद आभूषणों का वजन पुलिस कम बता रही है। पुलिस जहां इन्हें सिर्फ ढाई सौ से तीन सौ ग्राम का मान रही हैं वहीं ग्रामीण एक किलो से दो किलो के बीच बता रहे हैं। इस संबंध में पुलिस का कहना है कि फिलहाल जांच चल रही है उसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी