Coronavirus : Viral Video को हकीकत में उतारा, तैयार किया सेंसर बेस ऑटोमेटिक सेनिटाइज टनल

कानपुर में लोकोशेड कर्मचारी पूरी तरह से सेनिटाइज होने के बाद प्रवेश कर सकेंगे।

By AbhishekEdited By: Publish:Thu, 09 Apr 2020 09:08 AM (IST) Updated:Thu, 09 Apr 2020 10:44 PM (IST)
Coronavirus : Viral Video को हकीकत में उतारा, तैयार किया सेंसर बेस ऑटोमेटिक सेनिटाइज टनल
Coronavirus : Viral Video को हकीकत में उतारा, तैयार किया सेंसर बेस ऑटोमेटिक सेनिटाइज टनल

कानपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस का प्रकोप देश दुनिया में फैलने के बाद हाल ही एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें लोग एक टनल से गुजर रहे हैं और वो स्वत: पूरी तरह से सेनिटाइज होकर निकल रहे हैं। इस वायरल वीडियो को रेलवे के लोकोशेड कर्मचारियों ने हकीकत में उतार दिया है।

लोकेशेड कर्मचारियों ने किया तैयार

फजलगंज इलेक्टिक लोकोशेड में पुराने और वेस्ट मैटीरियल से कर्मचारियों को सैनिटाइज करने के लिए सेंसरबेस ऑटोमेटिक टनल तैयार किया है। मुख्यद्वार में इंट्री करने के बाद कर्मचारियों को इस टनल से होकर गुजरना होगा। आटोमेटिक टनल से सेनिटाइज होने के बाद ही कर्मचारी अंदर वर्कशॉप में काम कर सकेंगे।

सक्रैप से बनाया सेंसबेस टनल

इसे बनाने में पुराने लोहे के एंगिल का एक फ्रेम तैयार किया गया है। जिसकी छत पर लोहे की टीनशेड वाली दो चादर लगाई गई हैं। वहीं बाहरी हिस्से में रेक्सीन का कवर डाला गया है। टनल की छत पर एक पाइप में तीन प्वाइंट देकर स्प्रिंकल लगाए गए हैं। जबकि दाहिनी और बाई ओर कमर की ऊंचाई तक पाइप लाइन डालकर तीन-तीन स्प्रिंकल लगाए गए हैं।

टनल के इंट्रीगेट पर सेंसर वाला प्लेटफार्म लगाया गया है। प्लेटफार्म पर पैर रखते ही ऑटोमेटिक टंकी से जुड़ा पंप चालू हो जाएगा और अंदर से गुजरने वाले कर्मचारी को पूरी तरह सैनिटाइज कर देगा। मंगलवार को टनल तैयार करने का काम शुरू हुआ था। बुधवार दोपहर टनल की टेस्टिंग के बाद चालू कर दिया गया है।

14 सेकेंड में करेगा सैनिटाइज

जिस टैंक से पंप को कनेक्ट किया जाएगा उसमें एक फीसद सोडियम हाइपोक्लोराइड का सल्यूशन भरा होगा। टनल से गुजरने वाले कर्मचारी को नौ प्वाइंटों से निकलने वाला केमिकल उसे 14 सेकेंड में सैनिटाइज कर देगा।

chat bot
आपका साथी