अब न चलेगा कोई बहाना, मौके पर इस तरह ट्रैफिक पुलिस वसूल करेगी चालान का शुल्क

ट्रैफिक पुलिस के पास होगी कार्ड स्वैप मशीन। दीपावली के बाद ई-चालान के लिए ई-शमन वसूलने की तैयारी। दो बैंकों से ऑनलाइन पेमेंट सुविधा देने की वार्ता जारी।

By AbhishekEdited By: Publish:Sat, 13 Oct 2018 06:31 PM (IST) Updated:Sat, 13 Oct 2018 06:31 PM (IST)
अब न चलेगा कोई बहाना, मौके पर इस तरह ट्रैफिक पुलिस वसूल करेगी चालान का शुल्क
अब न चलेगा कोई बहाना, मौके पर इस तरह ट्रैफिक पुलिस वसूल करेगी चालान का शुल्क

कानपुर(जागरण संवाददाता)। अक्सर देखने में आता है कि चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस नियम तोडऩे पर किसी वाहन का चालान करती है तो चालक शमन शुल्क की राशि न होने की बात कहकर बच जाते हैं। इसके चलते ट्रैफिक पुलिस को रजिस्ट्रेशन कॉपी या फिर ड्राइविंग लाइसेंस जब्त करके कोर्ट भेजना पड़ता है। लेकिन अब पैसे न होने का बहाना चलने वाला नहीं है, क्योंकि ट्रैफिक पुलिस अब आपके एटीएम कार्ड से चालान का शुल्क तुरंत वसूल कर लेगी। इसके साथ ही चालान के ई-पेमेंट की सुविधा भी देगी।

मिलेगी ई-पेमेंट से शुल्क भुगतान की सुविधा

जल्द ही ट्रैफिक पुलिस के चालान काटने के बाद शमन शुल्क जमा करने के लिए ट्रैफिक कार्यालय की दौड़भाग नहीं करनी पड़ेगी। दीपावली के बाद ट्रैफिक पुलिस शहरवासियों को ई पेमेंट के जरिए शुल्क भुगतान की सुविधा मुहैया कराने जा रही है। इससे लोग मौके पर ही या घर से ऑनलाइन शुल्क जमा कर सकेंगे। आइटीएमएस के तहत ई चालान या टीआइ के द्वारा चेकिंग के दौरान मैनुअल चालान होने पर अभी वाहन चालकों को रेलबाजार स्थित यातायात कार्यालय में शमन शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। लेकिन आने वाले दिनों में शहरवासी घर बैठे या मौके पर ही क्रेडिट या डेबिट कार्ड से शुल्क अदा कर सकेंगे।

ट्रैफिक पुलिस को मिलेगी कार्ड स्वाइप मशीन

ट्रैफिक सिस्टम के कोआर्डिनेटर सीओ कैंट अविनाश पांडेय ने मेट्रो सिटीज की तर्ज पर ऑनलाइन ई पेमेंट का सिस्टम शुरू कराने की योजना बनाई है। उन्होंने बताया कि बैंकों की ओर से स्वाइप मशीन मिलने के बाद हर दारोगा मौके पर ही शमन शुल्क ई पेमेंट से ले सकेंगे। ऑनलाइन पेमेंट के लिए सॉफ्टवेयर तैयार कराया जा रहा है। इससे शहरवासियों को काफी सुविधा होगी।

chat bot
आपका साथी