अब कानपुर से दिल्ली के लिए सीधी उड़ान, मुम्बई के लिए शीघ्र

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा ने आज कानपुर से दिल्ली के लिए विमानसेवा की शुरुआत की। उन्होंने कानपुर से मुम्बई के लिए भी शीघ्र ही उड़ान शुरू करने की घोषणा की।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Fri, 09 Dec 2016 08:30 PM (IST) Updated:Sun, 11 Dec 2016 10:41 PM (IST)
अब कानपुर से दिल्ली के लिए सीधी उड़ान, मुम्बई के लिए शीघ्र

कानपुर (जेएनएन)। कानपुर से दिल्ली की हवाई सेवा शुरू हो गई। आज नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री ने केक काटकर हवाई सेवा का उद्घाटन किया। साथ ही ऐलान किया कि जल्द ही कानपुर से मुंबई के लिए भी उड़ान सेवा शुरू की जाएगी। शनिवार को दिल्ली से फ्लाइट 9801 आई और दिल्ली फ्लाइट 9802 गई। दोनों फ्लाइट की साठ-साठ सीटों पर यात्री रहे। शहरवासी ढाई साल से दिल्ली के लिए फ्लाइट मांग रहे थे। आज अहिरवां एयरपोर्ट पर दिल्ली के लिए हवाई सेवा का शुभारंभ नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा, केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, सांसद डा. मुरली मनोहर जोशी, सांसद देवेंद्र सिंह भोले, सांसद एएस दोहरे, एयर इंडिया के मुख्य प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने किया। विमान दोपहर 1.26 बजे अहिरवां के रनवे पर उतरा और अपराह्न 3.17 मिनट पर दिल्ली के लिए उड़ान भरी।

बहराइच में मोदी के उतरने को बना हैलीपैड हैलीकाप्टर उतरते ही धंसा

फिलहाल तीन दिन दिल्ली यात्रा

लखनऊ से वाया सड़क मार्ग अहिरवां एयरपोर्ट पहुंचे केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि मुम्बई के लिए जल्द ही फ्लाइट होगी ताकि शताब्दी एक्सप्रेस के न चलने से परेशान यात्री इससे दिल्ली जा सके। फिलहाल दिल्ली के लिए फ्लाइट का शेड्यूल हफ्ते में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार रखा गया है। यात्री संख्या बढऩे पर इसे प्रतिदिन भी कर दिया जाएगा। इसके अलावा मांग होने के कारण कानपुर-मुंबई हवाई सेवा भी जल्द शुरू होगी। सिन्हा ने कहा कि फ्लाइट का समय ऐसा रखा गया है जिससे इंटरनेशनल फ्लाइट की कनेक्टिविटी मिल सके। इसके अलावा विमानन सेवा को और बेहतर बनाने के लिए अहिरवां टर्मिनल पर आधुनिक उपकरण लगाएंगे। जरूरत पड़ी तो आइएलएस भी बदला जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले दिन ही विमान हिट हो गया है क्योंकि 72 सीट वाले इस विमान में यात्रियों की सभी सीटें 60 फुल रहीं।

हवाई चप्पल वाला हवाई जहाज में उड़े

नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि उड़ान सेवा से देश के बड़े शहरों को जोडऩे की योजना बनी है। केंद्र सरकार चाहती है कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज से चले। कहा, जब वे आइआइटी दिल्ली में थे तो कानपुर आइआइटी अक्सर ट्रेन से आना पड़ता था। हैरानी तो इस बात पर है कि इतना बड़ा औद्योगिक क्षेत्र हवाई सेवा से अभी तक वंचित रहा। उन्होंने कहा कि सबका साथ, सबका विकास चाहते हैं।

बैंक ने नहीं जमा किये 40 लाख के सिक्के तो ग्राहक पहुंच गया हाईकोर्ट

अहिरवां से उड़ान का सफर1978 में इंडियन एयरलाइंस का 85 सीटर विमान दिल्ली, कानपुर, अहमदाबाद, मुंबई, कोलकाता के मध्य उड़ान भरता था।1998 में अर्चना एयरवेज के 19 सीटर विमान ने 18 माह उड़ान भरी।2003 में डक्कन एयरवेज के 25 सीटर विमान ने छह माह उड़ान भरी।20 सितंबर 2007 को इंडियन एयरलाइंस के विमान ने दिल्ली, कानपुर, कोलकाता के मध्य उड़ान भरी। ये विमान यात्री नहीं मिलने से 2014 में बंद हो गया।

चुनाव आयोग ने यूपी बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम पर लगाई रोक

1800 रुपये में टिकट बुक हुआ

कानपुर से दिल्ली के लिए 11 फरवरी के लिए पांच यात्रियों ने अपना टिकट बुक कराया। प्रति यात्री टिकट 1800 रुपये में मिला है। ट्रेवल्स एजेंट हाजी शारिक अलवी ने बताया कि लोग गर्मी की छुट्टी के लिए टिकट की बुकिंग और किराए की जानकारी लेने लगे हैं।

chat bot
आपका साथी