महापौर ने पार्षदों संग पीटी डुगडुगी, कानपुर में दो अक्टूबर तक चलेगा ये अभियान

प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर गंदगी मुक्त शहर का बीड़ा महापौर प्रमिला पांडेय ने उठाया है इसी क्रम में 80 वार्डों से अभियान की शुरुआत की है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 17 Aug 2020 08:09 AM (IST) Updated:Mon, 17 Aug 2020 08:09 AM (IST)
महापौर ने पार्षदों संग पीटी डुगडुगी, कानपुर में दो अक्टूबर तक चलेगा ये अभियान
महापौर ने पार्षदों संग पीटी डुगडुगी, कानपुर में दो अक्टूबर तक चलेगा ये अभियान

कानपुर, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के तहत शहर को गंदगी मुक्त बनाने का बीड़ा महापौर प्रमिला पांडेय ने उठाया है। उन्होंने अफसरों व पार्षदों के साथ रविवार को किदवईनगर से डुगडुगी बजाकर स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। लोगों से अपील के साथ ही नाली, गली व सड़क पर फैली गंदगी साफ भी कराई। सभी का सहयोग भी मांगा। उधर, एक साथ 80 पार्षदों ने भी अपने-अपने वार्ड में डुगडुगी बजाकर सुर में सुर मिलाया।

वार्ड 92 अंतर्गत के ब्लाक किदवई नगर स्थित राधा माधव मंदिर से महापौर प्रमिला पांडेय ने सुबह ठीक 11 बजे डुगडुगी पीटकर स्वच्छता अभियान की शुरुआत नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अमित ङ्क्षसह और जोनल स्वास्थ्य अधिकारी अरविंद यादव की मौजूदगी में की। इसके बाद पार्षद, जनता और भाजपा के पदाधिकारी भी उनके साथ सड़कों और गलियों में निकले। सड़क पर कूड़ा नहीं फेंकने व गाड़ी में ही डालने की अपील की।

महापौर ने साफ कहा कि पहले गंदगी फेंकने से रोका जाएगा, फिर टोका जाएगा। इसके बाद भी नहीं मानने पर गंदगी फेंकने वालों के घर के सामने डुगडुगी बजेगी। दो अक्टूबर तक यह अभियान निरंतर चलेगा। वर्षों से जमा कूड़ा भी साफ कराया जाएगा। जनता की कूड़े से जुड़ी समस्याएं हल की जाएंगी। उनके साथ भाजपा की दक्षिण जिलाध्यक्ष बीना आर्या, पार्षद प्रमोद जायसवाल, महामंत्री शिव राम सिंह, मंत्री वंदना गुप्ता आदि मौजूद रहीं।

चलेगा शिकायती रथ

महापौर ने बताया कि 15 दिन बाद शिकायती रथ निकलेगा, जो सार्वजनिक स्थानों पर जाएगा। स्वच्छता के प्रति शिकायत, सुझाव व समाधान रथ पर रखे बॉक्स पर कोई भी डाल सकेगा। इसके आधार पर आगे की कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि साईं मंदिर गांधीनगर पी रोड में सोमवार को डुगडुगी बजाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। नगर आयुक्त ने बताया कि स्वच्छता अभियान के तहत सड़क, नाली, गली पिट की सफाई होगी। अफसरों की फौज हर वार्ड में तैनात कर जनता को भी जागरूक करेंगे।

समस्याओं का फौरन निस्तारण होगा। उधर, पार्षद अमित मेहरोत्रा, विजय यादव, अर्पित यादव, विकास जायसवाल, मनोज पांडेय, नवीन पंडित, राघवेंद्र मिश्रा, कैलाश पांडेय, घनश्याम गुप्ता, अनूप शुक्ला, नीरज बाजपेयी, संजय यादव, दीपक शर्मा, , प्रशांत शुक्ला, दिनेश तिवारी, महेंद्र पांडेय, सुधा जितेंद्र सचान, कल्पना जायसवाल, मेनका सिंह सेंगर, मनोज राठौर, सौरभ तिवारी, सुनील कनौजिया, कमलेश त्रिवेदी, नमिता मिश्रा समेत अन्य पार्षदों ने अपने-अपने क्षेत्र में डुगडुगी पीटने के साथ ही सफाई अभियान चलाया। 

पार्षदों ने कही ये बात दो अक्टूबर तक सुबह दो घंटे क्षेत्र में घूम-घूमकर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करेंगे। साथ ही किसी भी दिक्कत पर अफसरों संग बैठक कर उसका निस्तारण कराएंगे। सफाई के बाद गंदगी फेंकने वालों पर कार्रवाई कराई जाएगी। -सुधा जितेंद्र सचान, वार्ड 77, बर्रा जरौली में गंदगी के निस्तारण के लिए प्रतिदिन अभियान चलेगा। सफाई कर्मचारी क्षेत्र में बढ़ाए जाएं। सफाई के बाद गंदगी नहीं फेंकने दी जाएगी। कंटेनर रखवाकर लोगों से उसी में गंदगी डालने की अपील करेंगे। -संतोष साहू, वार्ड 82 जरौली स्वच्छ भारत अभियान के तहत वार्ड को आदर्श बनाना है। गांधी जंयती तक निरंतर प्रधानमंत्री व महापौर के आह्वान पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। सफाई के बाद गंदगी न फेंकने को लोगों को जागरूक करेंगे। समय पर क्षेत्र में सफाई कराई जाएगी। -राशिद आरिफी, वार्ड 83, दलेलपुरवा हफ्ते में दो दिन जनता के साथ मिलकर सफाई अभियान चलाएंगे। इस दौरान लोगों को जागरूक करने के साथ ही सफाई के बाद गंदगी नहीं डालने की अपील की जाएगी। क्षेत्र स्वच्छ रहेगा तो सब बेहतर रहेंगे। -अमित मेहरोत्रा, वार्ड 76, हरबंश मोहाल।

chat bot
आपका साथी