Kanpur में नाला पाटने पर सिंचाई विभाग ने आठ कब्जेदारों को दिया नोटिस, अब होगी कार्रवाई

कानपुर में सिंचाई विभाग ने नाला पाटने में आठ कब्जेदारों को नोटिस दिया है। खेतों में बिना लेआउट के टाउनशिप बसाने के लिए कब्जेदारों ने नाला पाट दिया था। 23 सितंबर तक कब्जे न हटाने पर विभाग हटवाकर होने वाला खर्चा वसूलेगा।

By Nitesh MishraEdited By: Publish:Wed, 21 Sep 2022 10:31 AM (IST) Updated:Wed, 21 Sep 2022 10:31 AM (IST)
Kanpur में नाला पाटने पर सिंचाई विभाग ने आठ कब्जेदारों को दिया नोटिस, अब होगी कार्रवाई
कानपुर में सिंचाई विभाग ने अवैध कब्जेदारों के खिलाफ नोटिस किया जारी।

कानपुर, जागरण संवाददाता। सिंचाई विभाग (निचली नहर शाखा) ने नाले पर कब्जा करके पुलिया बनाने वाले कब्जेदारों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। सिंहपुर ग्राम बिठूर में ड्रेनेज सिस्टम के लिए बनने वाले नाले पर कब्जा करके पुलिया बनाने में सिंचाई विभाग ने आठ कब्जेदारों को नोटिस दी है। खेतों में अवैध प्लाटिंग करने के लिए नालों पर पुलिया बनाकर सड़क से रास्ता जोड़ दिया है।

सिंचाई विभाग का सिंहपुर कछार से गंभीरपुर कछार की तरफ से नाला गुजर रहा है। नाले के दूसरी तरफ खेत हैं। इन पर कब्जेदारों द्वारा अवैध रूप से प्लाटिंग की जा रही है। सड़क से प्लाटिंग को जोड़ने के लिए नाले पर पुलिया का निर्माण कराया गया है। इसकी अनुमति सिंचाई विभाग से नहीं ली है।

अवैध बनी पुलिया के कारण जलनिकासी प्रभावित हो रही है। इस मामले को दैनिक जागरण ने प्रकाशित किया तो सिंचाई विभाग की टीम हरकत में आई और बिना अनुमति के बनी पुलिया को चिह्नित करके कब्जेदारों को नोटिस देना शुरू कर दिया है।

सिंचाई विभाग ने नार्दन इंडिया कैनाल एंड ड्रेनेज एक्ट आठ वर्ष 1873 के तहत नोटिस दी है। नोटिस में कहा गया है कि 22 सितंबर तक दस्तावेज उपलब्ध कराएं। 23 सितंबर तक कब्जा हटा दें, नहीं तो विभाग द्वारा हटाए जाने पर आने वाला खर्च वसूला जाएगा।

इनको दी सिंचाई विभाग ने नोटिस : कैलाश सिंह, शंभू दयाल, महावीर, किशोर लाल, शिव कुमार, ओम प्रकाश, विद्यासागर तिवारी और रामआसरे

रजबहा पाट कब्जेदारों ने अवैध पुलिया बना डाली : कुरसौली गांव के सामने रजबहा में बिना अनुमति के अवैध पुलिया बना प्लाटिंग शुरू कर दी है। सदर तहसील की सीमा में आने वाले कुरसौली और लोधर गांव के पास प्रापर्टी डीलरों ने प्लाटिंग साइट तक जाने के लिए सरकारी कल्याणपुर रजबहे को ही पाट दिया।

रजबहे पर 20 फीट का कच्चा रास्ता बना डाला। इससे आगे जाने वाले पानी का प्रवाह रुक गया। इससे सैकड़ों बीघा खेतों में सिंचाई का संकट खड़ा हो गया है। इसी रजबहे के पास आवास विकास की योजना संख्या- 4 प्रस्तावित है।

इसी का फायदा उठाकर कब्जेदार बिना लेआउट के प्लाटिंग कर बेच रहे हैं। सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता यासीन खान ने बताया जांच करवाकर पुलिया को तुड़वाया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी