सर्किल रेट को लेकर 15 से ली जाएंगी आपत्तियां

जागरण संवाददाता, कानपुर : सर्किल रेट एक जनवरी से लागू होना है, इसके लिए 15 दिसंबर से आपत्तियां मांगी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Dec 2017 07:20 PM (IST) Updated:Tue, 12 Dec 2017 07:20 PM (IST)
सर्किल रेट को लेकर 15 से ली जाएंगी आपत्तियां
सर्किल रेट को लेकर 15 से ली जाएंगी आपत्तियां

जागरण संवाददाता, कानपुर : सर्किल रेट एक जनवरी से लागू होना है, इसके लिए 15 दिसंबर से आपत्तियां मांगी जाएंगी। 14 को निबंधन विभाग डीएम को सर्वे रिपोर्ट सौंप देगा। इस रिपोर्ट में कहां का सर्किल रेट कितना होगा यह भी निर्धारित होगा। लोग आपत्तियां देंगे और उनका निस्तारण कर सर्किल रेट लागू किया जाएगा।

सर्किल रेट के निर्धारण को लेकर एडीएम वित्त एवं राजस्व संजय चौहान ने एआइजी स्टांप देवेंद्र सिंह व डिप्टी रजिस्ट्रार के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में बाजार रेट और सर्किल रेट में असंतुलन नहीं होना चाहिए। प्रत्येक क्षेत्र का सर्वे कर सर्किल रेट निर्धारित करें।

पूर्व में जब भी सर्किल रेट लागू किए गए अफसरों ने दफ्तर में बैठकर ही उसका निर्धारण कर दिया। परिणाम स्वरूप तमाम जगहों एक ही मोहल्ले में अलग- अलग दरें निर्धारित हो गई। कई जगहों पर बाजार रेट कम और सर्किल रेट अधिक हो गया तो कुछ इलाकों में सर्किल रेट कम और बाजार रेट अधिक निर्धारित हो गया था। यही वजह है कि इस बार रेट निर्धारण में विशेष सतर्कता बरतने का आदेश डीएम ने दिया है। एडीएम वित्त एवं राजस्व ने बताया कि दरों में असमानता न रहे इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी