चार राज्यों में चुनाव की घोषणा जल्द, मतदान ईवीएम से मतपत्र से नहीं : ओपी रावत

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि राजनीतिक दलों ने बैलेट से चुनाव कराने के सुझाव दिए हैं लेकिन अभी ऐसी कोई स्थिति नहीं है।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 09:08 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 11:21 PM (IST)
चार राज्यों में चुनाव की घोषणा जल्द, मतदान ईवीएम से मतपत्र से नहीं : ओपी रावत
चार राज्यों में चुनाव की घोषणा जल्द, मतदान ईवीएम से मतपत्र से नहीं : ओपी रावत

झांसी (जेएनएन)। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत ने शुक्रवार को यहां कहा कि राजनीतिक दलों ने बैलेट (मतपत्रों) से चुनाव कराने के सुझाव दिए हैं, लेकिन अभी ऐसी कोई स्थिति नहीं है, जिससे बैलेट से चुनाव कराए जाएं। ईवीएम के प्रयोग से बूथ कैप्चरिंग व अवैध मतों जैसी कई गड़बडिय़ां रुकी हैं। उन्होंने चुनाव के दौरान आम जनता की भागीदारी तथा ताकत बढ़ाने के लिए सिटिजन विजिलेंस एप्लिकेशन का उपयोग करने को कहा है। साथ ही ई-वोटिंग पर भी आयोग विचार कर रहा है। 

ईवीएम टेंपर डिडेक्ट मशीन

आयुक्त ने कहा कि नयी ईवीएम टेंपर डिडेक्ट मशीन है। टेंपर (छेड़छाड़) करने पर यह मशीनें फैक्ट्री मोड में चली जाएंगी और फिर काम नहीं करेंगी। इससे ईवीएम को लेकर उठने वाले सवाल भी कम हो जाएंगे। नयी मशीन काफी संख्या में आ जाएंगी, अधिकतर पर सेंसर लगा दिए हैं, जो यह जांच कर लेगी कि मशीन ठीक है। गलत मशीन लगाने पर इसमें संदेश आ जाएगा। चुनाव आयोग तकनीकि विकास के साथ लगातार आगे बढ़ रहा है। यही कारण है कि चुनाव आयोग अब ई-वोटिंग (ऑन लाइन वोटिंग) पर विचार कर रहा है। इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे, और दुनिया के दूसरे देशों की तरह यहां भी लोग घर बैठे वोट कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ व मिजोरम के विधानसभा चुनाव की तैयारी पूरी कर ली गयी है।

जनता की सीधी भागीदारी 

चुनाव आयोग ने भी समीक्षा कर ली है और जल्द ही चुनाव की तिथियों की घोषणा की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगले लोकसभा चुनाव तथा चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में सिटिजन विजिलेंस एप्लिकेशन पर काम किया जाएगा। इससे जनता सीधी भागीदारी कर चुनाव की गड़बड़ी की सूचना देगी, जिस पर कार्यवाही की जाएगी। साथ ही मतदान के समय भीड़ से बचने के लिए क्यू मैनेजमेंट सेवा भी शुरू की जा रही है, जिससे मतदाता अपने बूथ में भीड़ की स्थिति देख सकते हैं। उन्होंने कहा फोटोयुक्त संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान में मंडलायुक्त को प्रभारी बनाया गया है, जो लगातार नजर रख रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी