पुस्तक मेला में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय व दैनिक जागरण के संयुक्त तत्वावधान में विश्वविद्यालय परिसर में चल

By Edited By: Publish:Tue, 21 Feb 2017 01:27 AM (IST) Updated:Tue, 21 Feb 2017 01:27 AM (IST)
पुस्तक मेला में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम
पुस्तक मेला में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय व दैनिक जागरण के संयुक्त तत्वावधान में विश्वविद्यालय परिसर में चल रहे राष्ट्रीय पुस्तक मेले के छठे दिन आज कथाकार प्रमोद भार्गव व व्यंग्यकार देवेन्द्र भारद्वाज पाठकों से सीधे रू-ब-रु हुए। इधर, कुलपति ने आज आतंकवाद पर लिखी पुस्तक का विमोचन किया।

पुस्तक मेला के मुख्य मंच पर आज दोपहर 'लेखक से मिलिए' सत्र में डॉ. धर्मवीर भारती सम्मान, सेवा सिन्धु सम्मान व भवभूति अलंकरण समेत विभिन्न पुरस्कार से सम्मानित कथाकार प्रमोद भार्गव ने अपनी कहानी 'नकटू' का पाठ किया। कहानी में समाज में व्याप्त आर्थिक और सामाजिक विषमता के दुष्परिणामों को उद्घाटित किया गया है। 'नकटू' ऐसे युगल की सन्तान है, जो प्रेम में फँसकर शारीरिक सम्बन्ध बना लेते हैं। अवैध सन्तान तथा प्रेम सम्बन्धों के प्रकाश में आने के परिणामस्वरूप 'नकटू' का पिता घर छोड़कर भाग जाता है और माँ को आत्महत्या करनी पड़ती है। प्रताड़ना झेलते-झेलते उसका आत्मविश्वास प्रबल हो उठता है और विद्रोही स्वरूप सामाजिक असमानता के विरुद्ध प्रखर रूप से सामने आता है और कालान्तर में वह सामाजिक बदलाव का वाहक बनता है। प्रसिद्ध व्यंग्यकार देवेन्द्र भारद्वाज ने अपनी रचना 'किट का कमाल' तथा 'आशिकी का हुनर' का वाचन किया।

बुन्देली गीत व ़ग़जलों की प्रस्तुति

राष्ट्रीय पुस्तक मेला में सांध्यकालीन कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं ने समूह नृत्य की प्रस्तुति दी। इसमें विश्वविद्यालय परिसर के साथ डीवी कॉलिज उरई, आर्य कन्या महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने प्रस्तुति दी, जिसमें बुन्देली प्रस्तुति आकर्षण का केन्द्र रही। सांस्कृतिक मंच पर डॉ. केके निगम, डॉ. शगुफ्ता मिर्जा, समीक्षा, मनीष वर्मा आदि ने बुन्देली गीत व ़ग़जल प्रस्तुत कर दर्शकों की सराहना लूटी। इस अवसर पर लोक कला विशेषज्ञ हरगोविन्द कुशवाहा, प्रो. वीके सहगल, प्रो. एमएल मौर्य, डॉ. मु. नईम, डॉ. श्वेता पाण्डेय, सतीश साहनी, डॉ. श्री हरि त्रिपाठी, विनम्र सेन सिंह, नवीन चन्द्र पटेल आदि उपस्थित रहे। डॉ. रेखा लगरखा ने संचालन व डॉ. पूनम मेहरोत्रा ने आभार व्यक्त किया।

'आतंकवाद पर बातचीत' पुस्तक का विमोचन

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय हिन्दी विभाग के सह आचार्य डॉ. पुनीत बिसारिया द्वारा सम्पादित पुस्तक 'आतंकवाद पर बातचीत' पुस्तक का विमोचन कुलपति प्रो. सुरेन्द्र दुबे ने किया। इस अवसर पर भाषा संस्थान उत्तर प्रदेश के पूर्व अध्यक्ष डॉ. कन्हैया सिंह, कुलसचिव व्यास नारायण सिंह, हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ. मुन्ना तिवारी आदि उपस्थित रहे। डॉ. बिसारिया ने बताया कि पुस्तक में भारत में आतंकवाद के जन्म से लेकर इसके दुनिया में पैर पसारने तक के सफर पर विस्तार से चर्चा की गयी। पुस्तक में यूरोपीय देशों में आतंकवाद पर दोहरा ऩजरिया अपनाने को लेकर खासी चिन्ता जतायी गयी। कहा गया कि जब अमेरिका में व‌र्ल्ड ट्रेड सेण्टर पर हमला हुआ, तभी आतंकवाद को लेकर बड़े देश संजीदा हुए। इस पर भी चिन्ता जतायी गयी कि संयुक्त राष्ट्र संघ अभी तक आतंकवाद को परिभाषित नहीं कर सका। पुस्तक में आतंकवाद के प्रकार पर भी विस्तार से चर्चा की गयी, जिसमें मजहबी, सामाजिक शोषण के साथ एक देश द्वारा दूसरे देश के ख़्िाला़फ चलाए जा रहे आतंकवाद पर लिखा गया।

अब्दुल बिस्मिल्लाह आज पुस्तक मेले में

विश्विद्यालय परिसर स्थित राष्ट्रीय पुस्तक मेले के 'लेखक से मिलिए' सत्र में आज (21 फरवरी) 'झीनी-झीनी बीनी चदरिया' के लेखक अब्दुल बिस्मिल्लाह पाठकों से रू-ब-रू होंगे। उन्होंने बनारस के बुनकरों की समस्याओं पर पुस्तक लिखी है। यह पुस्तक दुनिया के कई देशों की भाषाओं में प्रकाशित हो चुकी है।

पुस्तकों की बिक्री बढ़ी

राष्ट्रीय पुस्तक मेला को अब दो दिन और शेष हैं। 22 फरवरी की शाम को पुस्तक मेले का समापन हो जाएगा। पुस्तक मेले में कुछ प्रकाशकों में पाठकों को छूट देने की होड़ है। इन प्रकाशकों में प्रतियोगिता से जुड़ी पुस्तकों की बिक्री की जा रही है, जिसका लाभ छात्र-छात्राओं को मिल रहा है। पुस्तक मेले के आयोजकों ने विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों से पुस्तक मेले का लाभ लेने की अपील की है।

चिकित्सक की गाड़ी में टक्कर मारी

झाँसी : मेडिकल कॉलिज कैम्पस में रहने वाले डॉ. रविकान्त आज शाम चार-पहिया वाहन से अपने घर जा रहे थे, तभी मेडिकल कॉलिज गेट नम्बर एक के सामने विपरीत दिशा से आ रही स्कॉर्पियो ने टक्कर मार दी। इससे चिकित्सक की गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गयी व उन्हें चोट आ गयी। मौके पर पहुँची पुलिस ने गाड़ी को ़कब़्जे में ले लिया।

chat bot
आपका साथी