दलालों की जाँच कराने के निर्देश

- 10 दिनों में किसान बीमा राशि का सेटलमेण्ट कर ऑन लाइन करें : ़िजलाधिकारी - मीटिंग्स में डिवि़जन अ

By Edited By: Publish:Thu, 16 Oct 2014 01:33 AM (IST) Updated:Thu, 16 Oct 2014 01:33 AM (IST)
दलालों की जाँच कराने के निर्देश

- 10 दिनों में किसान बीमा राशि का सेटलमेण्ट कर ऑन लाइन करें : ़िजलाधिकारी

- मीटिंग्स में डिवि़जन अधिकारियों को भाग लेने के निर्देश

झाँसी : किसान गोष्ठी व कृषक वैज्ञानिक संवाद की अध्यक्षता करते हुए ़िजलाधिकारी अनुराग यादव ने कहा कि सभी बैंक शाखाएं 10 दिनों में किसान बीमा राशि का सेटलमेण्ट कर ऑन लाइन करें, यदि नहीं करते हैं तो एलडीएम सीधे जिम्मेदार होंगे। सभी बैंक शाखाएं प्रमाण-पत्र देगी कि सभी ने अपने विजिलेन्स ऑफिसर के मोबाइल नम्बर चस्पा कर दिये हैं। वे कलेक्टरेट स्थित गाँधी सभाकक्ष में किसान गोष्ठी को सम्बोधित कर रहे थे।

सिंचाई विभाग व बैंकों की व्यवस्था ख़्ाराब मिलने पर उन्होंने कहा कि इसमें सुधार के लिए अभी और काम किया जाना है। उन्होंने किसानों द्वारा क्लेम निस्तारण में दलालों की सक्रियता व गड़बड़ी की शिकायत पर जाँच कराये जाने के निर्देश दिए। ़िजलाधिकारी ने सभी निर्मित मण्डियों के सदुपयोग के बारे में किसानों से सुझाव माँगे। इसके साथ ही आज उन्होंने एक ख़्ास निर्देश देते हुए कहा कि ़िजलाधिकारी ने कहा कि सभी मीटिंग्स में नोडल अधिकारी के स्थान पर डिवि़जन (खण्ड) के अधिकारी भाग लेंगे। विद्युत विभाग, सिंचाई विभाग के साथ ही अन्य विभाग यह सुनिश्चित कर लें। उप कृषि निदेशक डॉ. यूपी सिंह ने किसानों को सलाह दी कि चना, मसूर कम बोएं, मटर की बुआई करें, तो अधिक लाभ होगा। वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. वीके सिंह यूरिया का अधिक उपयोग न करने की सलाह दी। उन्होंने स्प्रिंक्लकर के माध्यम से सिंचाई किए जाने पर बल दिया। ़िजला कृषि अधिकारी डॉ. बीआर मौर्य ने बीज अनुदान व मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने दुधारु पशुओं की नस्ल सुधार कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर सीडीओ संजय कुमार, एडीएम उमेश नारायण पाण्डेय, एसडीएम भगवान शरण के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

किसान गोष्ठी में आए सुझाव

किसान गोष्ठी में ब्लाक प्रमुख बबीना वीरेन्द्र सिंह जूदेव ने सुझाव देते हुए कहा कि वैज्ञानिक ग्रामीण क्षेत्र में भ्रमण कर किसानों को बताएं कि रासायनिक खाद का किस प्रकार खेती में उपयोग करें ताकि लाभ अधिक हो। उन्होंने भ्रमण कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार पर बल देते हुए कार्यक्रम की मुनादी कराने की बात कही। किसान नेता गौरीशंकर बिदुआ ने अन्ना प्रथा को प्रभावशाली तरीके से रोकने के लिए योजना तैयार किये जाने का सुझाव दिया। जवाहर लाल राजपूत ने उड़द, मूँगफली के सरकारी समर्थन मूल्य के क्रय केन्द्र खोले जाने माँग की। राजेश यादव ने गढ़मऊ झील को नहर के माध्यम से भरे जाने की माँग की, ताकि ़फसल को पानी की कमी न हो सके।

युवक को पीटा

झाँसी : कोतवाली क्षेत्र के बाहर दतिया गेट में कुछ लोगों ने युवक को रास्ते में रोककर मारपीट कर दी। बाहर दतिया गेट निवासी प्रशान्त झा की शिकायत पर पुलिस ने सचिन साहू, रिंकू साहू व पप्पू पहलवान के विरुद्ध मामला द़र्ज कर लिया।

युवक बन्दी

झाँसी : कोतवाली पुलिस ने गोविन्द चौराहा निवासी बबलू को 10 लिटर अवैध शराब सहित बन्दी बना लिया।

chat bot
आपका साथी