चौरी-चौरा आजादी के आंदोलन में मील का पत्थर

उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस पर गांधी स्मारक पीजी कालेज में सोमवार को आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम की श्रृंखला में चौरी-चौरा के सत्याग्रही विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार हुआ। आयोजन राष्ट्रीय सेवा योजना एक्टिविटी क्लब व आइक्यूएसी ने किया। वेबिनार को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता प्रो. सुधाकर लाल श्रीवास्तव ने कहा कि चौरी-चौरा आजादी के आंदोलन में मील का पत्थर है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Jan 2022 08:21 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jan 2022 08:21 PM (IST)
चौरी-चौरा आजादी के आंदोलन में मील का पत्थर
चौरी-चौरा आजादी के आंदोलन में मील का पत्थर

जागरण संवाददाता, मल्हनी (जौनपुर) : उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस पर गांधी स्मारक पीजी कालेज में सोमवार को आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम की श्रृंखला में चौरी-चौरा के सत्याग्रही विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार हुआ। आयोजन राष्ट्रीय सेवा योजना, एक्टिविटी क्लब व आइक्यूएसी ने किया। वेबिनार को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता प्रो. सुधाकर लाल श्रीवास्तव ने कहा कि चौरी-चौरा आजादी के आंदोलन में मील का पत्थर है।

इस आंदोलन में समाज के पिछड़े एवं निम्न वर्ग के लोगों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। जिनका नाम काफी दिनों तक इतिहास की गुमनामी में रहा। इस आंदोलन ने अंग्रेजों को यह बता दिया कि आप लंबे समय तक भारत को गुलाम नहीं बनाए रख सकते हैं। उन्होंने आंदोलन के नायकों का एक-एक करके विस्तार से वर्णन किया। प्रबंधक हृदय प्रसाद सिंह ने उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर सभी को शुभकामनाएं दी और आजादी के नायकों को याद किया।

प्राचार्य प्रो. बीके निर्मल ने उत्तर प्रदेश की स्थापना से लेकर अद्यतन प्रदेश की उपलब्धियों का विस्तार से उल्लेख किया। डा. रमेशचंद्र सिंह, डा. लक्ष्मण सिंह, डा. अवधेश कुमार मिश्रा, डा. पंकज सिंह, डा. लालमणि प्रजापति, डा. नीलमणि सिंह, डा. नीलू सिंह, डा. कमल प्रकाश रंजन, बिद प्रताप सिंह, सत्य प्रकाश सिंह आदि उपस्थित रहे। संचालन समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना डा. राकेश कुमार यादव व आभार डा. आलोक प्रताप सिंह ने व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी