ड्रेस वितरण को आया 14.35 करोड़

जौनपुर : सर्व शिक्षा अभियान के तहत छात्रों को वितरित होने वाले ड्रेस का 25 फीसद भुगतान गुणवत्ता परखन

By Edited By: Publish:Wed, 29 Jul 2015 09:14 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jul 2015 09:14 PM (IST)
ड्रेस वितरण को आया 14.35 करोड़

जौनपुर : सर्व शिक्षा अभियान के तहत छात्रों को वितरित होने वाले ड्रेस का 25 फीसद भुगतान गुणवत्ता परखने के बाद किया जाएगा। इसके लिए डीएम की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी। जिले में यूनीफार्म के लिए 14.35 करोड़ रुपये की पहली किस्त आ गई है।

परिषदीय व माध्यमिक विद्यालय के जूनियर हाईस्कूल के बच्चों को सर्व शिक्षा अभियान के तहत दो-दो ड्रेस मुफ्त वितरित किया जाएगा। इसके लिए चार सौ रुपये की धनराशि निर्धारित की गई है।

ड्रेस वितरण में हर साल तमाम खामियां मिल रही थीं। पूर्व में गुणवत्ता परखने के नाम पर कई माह विलंब से वितरण हुआ फिर भी खामी रह गई। प्रदेश सरकार ने पिछले साल से ड्रेस का रंग परिवर्तित करने के साथ ही नया प्रयोग शुरू किया है।

ड्रेस के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक टीम बनाई जा रही है। जिसमें मुख्य विकास अधिकारी, डायट के प्राचार्य, मुख्य कोषाधिकारी सदस्य तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सचिव होंगे। आपूर्ति करने वाली संस्था को केवल 75 फीसद धनराशि का ही भुगतान किया जाएगा। बाकी 25 फीसद धनराशि वितरण के एक माह बाद जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर दिया जाएगा। इस अवधि में प्रधानाचार्यो की जिम्मेदारी होगी कि वह इस बात का पता लगा लें कि धुलाई के बाद कपड़े खराब तो नहीं हुए। सिलाई, कपड़े की गुणवत्ता आदि की रिपोर्ट भी उन्हें देनी होगी।

शासन द्वारा ड्रेस वितरण के लिए 75 फीसद यानी 14 करोड़, 35 लाख 16 हजार 775 रुपये की पहली किस्त आ गई है। बाकी 25 फीसद धनराशि 4 करोड़, 78 लाख 38900 रुपये उपभोग प्रमाण पत्र भेजने के बाद दिया जाएगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी परमहंस यादव ने बताया कि सात अगस्त तक सभी राजकीय व सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों को यूनीफार्म हेतु डिमांड दे देना है। धन प्राप्त होने के बाद 30 अगस्त तक ड्रेस वितरित करना है। वितरण का प्रमाणपत्र 30 नवंबर तक हर हाल में दे देना है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में धनराशि भेज दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी