गरीबों इलाज के लिए नहीं लेना पड़ेगा कर्ज

जागरण संवाददाता, उरई : रविवार से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना प्रभावी हो गई। इ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 11:39 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 11:39 PM (IST)
गरीबों इलाज के लिए नहीं लेना पड़ेगा कर्ज
गरीबों इलाज के लिए नहीं लेना पड़ेगा कर्ज

जागरण संवाददाता, उरई : रविवार से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना प्रभावी हो गई। इसके तहत बीमारी होने पर चयनित परिवार के प्रत्येक सदस्य को पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त मिल सकेगा। न सिर्फ सरकारी अस्पताल बल्कि चयनित प्राइवेट अस्पतालों में भी वे अपनी सुविधा के अनुसार इलाज करा सकेंगे। जिला अस्पताल में सांसद भानुप्रताप वर्मा की मौजूदगी में योजना का जिले में विधिवत उद्घाटन हुआ।

सांसद भानु प्रताप वर्मा ने कहा कि गरीब को भी बेहतर शिक्षा व चिकित्सा का अधिकार है। कई बार गंभीर बीमारी से ग्रसित होने के बाद वे पैसे के अभाव में इलाज नहीं करा पाते थे। या फिर इलाज कराने के लिए उन्हें कर्जा लेना पड़ता था, लेकिन अब बीमारी के इलाज में धन की कमी आड़े नहीं आएगी। बल्कि गरीब परिवार के प्रत्येक सदस्य को पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त मिलेगा। जिलाधिकारी डा. मन्नान अख्तर ने कहा कि इस योजना में मरीजों की सहायता के लिए चिकित्सा मित्रों की तैनाती अस्पतालों में की गई है। उन्होंने पूरी योजना के बारे में बताया। इस दौरान प्रभारी सीएमएस डा. आरपी ¨सह, डा. सत्य प्रकाश, बीएम खैर, डा. प्रेम प्रकाश, डा. संजीव अग्रवाल, डा. सुग्रीव बाबू, युसुफ अंसारी, हलीम अंसारी आदि मौजूद रहे।

छह लोगों को दिया गया कार्ड

कार्यक्रम के दौरान बघौरा निवासी गायत्री, राजेश्वरी, शिवपुरी निवासी रन्नो, रवा निवासी रेखा देवी, राहिया निवासी रामश्री व ठाकुरदास को कार्ड दिया गया।

chat bot
आपका साथी