सार्वजनिक स्थानों में उड़ रहीं कोरोना गाइड लाइन की धज्जियां

मय था दोपहर एक बजे स्थान था जवाहरगंज बाजार का। जहां वैश्विक महामारी की ल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Jan 2022 11:54 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jan 2022 11:54 PM (IST)
सार्वजनिक स्थानों में उड़ रहीं कोरोना गाइड लाइन की धज्जियां
सार्वजनिक स्थानों में उड़ रहीं कोरोना गाइड लाइन की धज्जियां

तस्वीर एक :

समय था दोपहर एक बजे, स्थान था जवाहरगंज बाजार का। जहां वैश्विक महामारी की लोगों को जरा सी चिता तक नहीं दिखाई दी। दुकानदारों को गाइड लाइन की जानकारी दी जाती है, इसके बावजूद निश्चित होकर बाजारों में बिना मास्क के सामान दे रहे हैं। साथ ही शारीरिक दूरी का पालन भी नहीं करा पा रहे हैं।

-----------

तस्वीर दो -

समय था एक बजकर 30 मिनट, स्थान घंटाघर , जहां लोग बिना मास्क के लोग घूम रहे थे। लोगों के चेहरे में मास्क बहुत कम ही दिखाई दे रहा था। मानो किसी को अपने स्वास्थ्य की चिता ही नहीं है। यही हाल मच्छर चौराहे आदि मार्ग का था। कहीं से भी ऐसा प्रतीत नहीं हो रहा था कि इन दिनों कोरोना महामारी की तीसरी लहर अपना विकराल रूप ले रही है।

जागरण संवाददाता, उरई : ये तस्वीर यह बताने के लिए काफी हैं कि इन दिनों बाजारों में कोरोना का भय किस प्रकार का है। सार्वजनिक जगहों पर न तो पुलिस का डंडा बरस रहा है न ही नियंत्रण है। वहीं दुकानदारों के लिए गाइड लाइन जारी किया गया था। इसके बावजूद लापरवाही साफ दिख रही है, तभी तो एक दिन में कोरोना के 100 से अधिक केस सामने आ रहे हैं। हद यह है कि संक्रमण के हॉट स्पॉट एरिया में भी लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं।

शहर के बाजारों से लेकर कालोनियों में बगैर मास्क लगाए दिन रात नजर आते हैं। जबकि रात दस बजे के बाद क‌र्फ्यू लग जाना चाहिए। फिर भी इसका पालन नहीं हो पा रहा है। वहीं मास्क नहीं लगाने वाले लोगों को न खुद की चिता है न दूसरों का ख्याल है। जबकि अभी भी मास्क और शारीरिक दूरी ही कोरोना का सबसे बड़ा इलाज है।

--------------------------

आइए सुनते है तीसरी लहर के कोरोना योद्धा की जुबानी :

कोरोना की इस तीसरी लहर में काम के दौरान चपेट में आ गए। जिससे स्वास्थ्य सुविधाएं प्रभावित हो गई। लेकिन जैसे ही कोरोना को मात दिए। फिर से ड्यूटी पर आ गए है। अब किसी को दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। लोगों को संक्रमण के मद्देनजर गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करना होगा। तभी हम सब सुरक्षित रह सकते हैं।

डा. सौरभ कुमार कुमार, अल्ट्रासाउंड जिला अस्पताल

--------------------------

जरा सी लापरवाही कोरोना संक्रमण की चपेट में लाने के लिए काफी है। ऐसे में कोरोना से बचाव को लेकर सभी टीके अवश्य लगवाएं।तभी हम सब सुरक्षित रह सकते हैं। टीके का असर था जिसकी वजह से जल्दी स्वस्थ हो सकें। लोगों को बचाव के मद्देनजर सभी गाइड लाइन का पालन करना होगा।

डा. संजीव प्रभाकर, एसीएमओ

--------------------------

एक नजर तेजी से बढ़ते संक्रमण पर :

दिन - जांच - मरीज

20 जनवरी, 2601, 124

21 जनवरी, 2927, 112

22 जनवरी, 2787, 146

23 जनवरी, 1303, 110

24 जनवरी, 3356,154

25 जनवरी, 3017, 161

26 जनवरी, 989, 12

27 जनवरी, 3186, 142

------------------------------------------

जालौन में कोरोना के आंकड़े

कुल केस : 12752

कुल सक्रिय केस : 631

कुल स्वस्थ हुए लोग : 11918

कुल मौतें : 203

कुल कराए गए टेस्ट 1133753

--------------------------

कोरोना मरीज रोजाना मिल रहे हैं। ऐसे में सावधानी बरतने की आवश्यकता है। बिना मास्क के घर से न निकलें। बहुत जरूरी हो तभी निकलें, क्योंकि दो सप्ताह तक कोरोना वायरस पीक पर रहने वाला है।

डा. एनडी शर्मा, सीएमओ जालौन

chat bot
आपका साथी