बाजार में सज गई मिलावटी पेय पदार्थो की दुकानें

संवाद सहयोगी कालपी गर्मी का मौसम आते ही नगर तथा आसपास के क्षेत्रों में नकली खाद्य वस्तुओं व मिश्रित पेय पदार्थो की बिक्री जोर पकड़ लेती है। थोक कारोबारियों के प्रतिष्ठानों में भारी मात्रा में नकली पेय पदार्थ का भंडारण शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 06:33 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 06:33 PM (IST)
बाजार में सज गई मिलावटी पेय पदार्थो की दुकानें
बाजार में सज गई मिलावटी पेय पदार्थो की दुकानें

संवाद सहयोगी, कालपी : गर्मी का मौसम आते ही नगर तथा आसपास के क्षेत्रों में नकली खाद्य वस्तुओं व मिश्रित पेय पदार्थो की बिक्री जोर पकड़ लेती है। थोक कारोबारियों के प्रतिष्ठानों में भारी मात्रा में नकली पेय पदार्थ का भंडारण शुरू हो गया है। ब्रांडेड कंपनी से मिलते जुलते नामों के पेय पदार्थ बाजार में खुलेआम बिक रहे हैं और खाद्य सुरक्षा विभाग मौन है।

गर्मी ने अपना रुख दिखाना शुरू कर दिया है। वहीं गर्मी को देखते हुए नामी गिरामी कंपनियों के प्रोडक्ट से मिलते जुलते नाम वाले नकली पेय पदार्थों की बोतलें तथा मिनिरल वाटर जगह-जगह विक रहे हैं। जिनमें नकली मोनोग्राम लगाकर लोगों को भ्रमित कर बेचें जा रहे हैं फिर चाहे वह दूध की बोतल हो या फिर नीबू पानी या फिर अन्य पेय पदार्थ। कन्फैक्शनरी की बड़ी दुकानों पर यह पेय पदार्थ खुलेआम बेचें जा रहे हैं। इन्हें रोकने टोकने वाला कोई नहीं है। पुष्पेंद्र सिंह, नंदलाल, सूर्यप्रताप सिंह, दिग्विजय, प्रताप सिंह, प्रवीण ने बताया कि खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिलावटी पेय पदार्थों की दुकानदारों को खुली छूट दे दी है जिसके एवज में अच्छा खासा नजराना भी वसूल लिया गया है। यह धंधा इन दुकानदारों के लिए कोई नई बात नहीं हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी मिलावटी पेय की बोतलें दुकानों में पहुंच चुकी हैं। वहीं कुछ दुकानदारों ने तो भंडारण भी कर रखा है।

सामुदायिक स्वास्थ केंद्र के चिकित्सक डॉ. सुंदर सिंह बताते हैं कि खाद्य वस्तुओं से मिश्रित बने पेय पदार्थ मानव शरीर के लिए घातक होते हैं। नकली पेय पदार्थो के सेवन से लीवर, हृदय तथा गले की बीमारियां उत्पन्न होती हैं। उपजिलाधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि मिलावटी पेय पदार्थों की बिक्री नहीं होने दी जाएगी। खाद्य सुरक्षा विभाग को छापेमारी के लिए कहा जाएगा।

chat bot
आपका साथी