हलक से निकाले 2.75 लाख रुपये

संवाद सहयोगी, हाथरस : बाउंड्रीवाल बनवाने के नाम पर अधिक धनराशि निकाल लेने वाले शिक्षकों पर विभाग

By Edited By: Publish:Thu, 30 Oct 2014 12:44 AM (IST) Updated:Thu, 30 Oct 2014 12:44 AM (IST)
हलक से निकाले  2.75 लाख रुपये

संवाद सहयोगी, हाथरस : बाउंड्रीवाल बनवाने के नाम पर अधिक धनराशि निकाल लेने वाले शिक्षकों पर विभाग ने शिंकजा कस दिया है। अब ऐसे शिक्षकों से बकाया पैसा वापस मंगाया गया है। करीब पौने तीन लाख रुपये पुन: विभाग को वापस मिल गया है।

परिषदीय विद्यालयों में तैनात तमाम ऐसे शिक्षक हैं जो सरकारी धन को अपने निजी काम में खर्च कर लेते हैं। विभाग को हर साल लाखों रुपये का चूना ऐसे शिक्षकों के स्तर से लगाया जाता रहा है, जबकि शासन के सख्त निर्देश हैं कि सरकारी धन का दुरुप्रयोग कदापि न हो। वहीं निर्माण कायरें का निरीक्षण करने के लिए लगातार दिशा निर्देश जिला समन्वयक आदि को दिए जाते हैं लेकिन सजगता के बाद भी शिक्षक गड़बड़ी करने से बाज नहीं आते। विगत साल बाउंड्रीवाल का निर्माण कार्य ऐसे विद्यालयों में कराया गया था जहां जरूरत थी। पांच शिक्षकों ने अपने-अपने खाते से अधिक पैसा निकाल लिया। विभागीय अधिकारियों के निरीक्षण के बाद इसका खुलासा हुआ तो बीएसए देवेन्द्र गुप्ता ने पांचों शिक्षकों को नोटिस देने के बाद निलंबित कर दिया। उसके बाद जांच पड़ताल कराने के बाद निकाला गया पैसा वापस जमा करने के निर्देश दिए गए। जब शिक्षकों ने पैसा जमा कर दिया तब उन्हें राहत दी गई। पांचों शिक्षकों से अफसरों ने करीब पौने तीन लाख रुपये जमा कराए हैं।

इनका कहना है

अधिक पैसा निकालने वाले पांचों शिक्षकों को निलंबित किया गया था। जांच पड़ताल के बाद पौने तीन लाख रुपये की धनराशि शिक्षकों से जमा कराई गई है।

दुष्यंत गौतम, जिला समन्वयक, निर्माण।

-----

chat bot
आपका साथी