ढाई लाख युवा किसानों को मिलेगी पेंशन

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना - पीएम किसान सम्मान निधि से अंशदान की कटौती शुरू

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 11:02 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 11:02 PM (IST)
ढाई लाख युवा किसानों को मिलेगी पेंशन
ढाई लाख युवा किसानों को मिलेगी पेंशन

हरदोई : युवा किसानों के लिए अच्छी खबर है। 60 वर्ष की आयु पूरी करने के उपरांत अब उन्हें तीन हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी। जिले के पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ढाई लाख युवा लाभार्थियों को पीएम किसान मानधन योजना में शामिल किया गया है। इन युवा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली राशि से अंशदान की कटौती भी शुरू हो गई हैं।

केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत की गई हैं। इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष की आयु वाले किसानों को पेंशन देने व्यवस्था की गई है। इस योजना का लाभ लघु एंव सीमांत किसानों को दिया जाना है। जनपद में आठ लाख 65 हजार किसान है। इनमें सात लाख 92 हजार किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है। जिसमें छह लाख 82 हजार लघु व सीमांत किसान है और इसमें ढाई लाख युवा किसान शामिल हैं। एलडीएम बीएन शुक्ला ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के समस्त युवा लाभार्थियों को पीएम किसान मानधन योजना का लाभ दिया जा रहा है। इन युवा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत मिलने वाली राशि से अंशदान की कटौती की जा रही है। अगर कोई युवा किसान योजना से वंचित है तो वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ये है योजना

18 से 40 वर्ष के युवा लाभार्थी को 55 से 200 रुपये प्रतिमाह अपना अंशदान देना होता है। 60 वर्ष की उम्र से पहले किसान का निधन होने पर आश्रित शेष भुगतान जारी रख सकता है। इसके बाद किसान द्वारा जमा किए अंशदान को ब्याज समेत वापस कर दिया जाएगा। किसान की पेंशन का 50 फीसद यानी 1,500 रुपये उसके द्वारा नामित व्यक्ति को मिलेगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको बैंक की पासबुक और जमीन के कागज लेकर जनसुविधा केंद्र में जाना होगा। आधार नंबर और पासबुक की डिटेल के जरिए ऑनलाइन आवेदन होना है।

यह है योजना की प्रमुख बातें - 18 से 40 साल की आयु वाले होंगे हकदार

- स्वैच्छिक एवं अंशदान पर आधारित है स्कीम

- 55 से 200 रुपये प्रतिमाह देना होगा अंशदान

- तीन हजार निर्धारित हुई है किसान की पेंशन

- 60 साल की उम्र पूरी करने पर मिलेगी पेंशन

chat bot
आपका साथी