हथकरघा बुनकर अपने उत्पाद की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें

द्ग3द्धद्बढ्डद्बह्लद्बश्रठ्ठ द्ग3द्धद्बढ्डद्बह्लद्बश्रठ्ठ द्ग3द्धद्बढ्डद्बह्लद्बश्रठ्ठ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Sep 2019 10:44 PM (IST) Updated:Fri, 20 Sep 2019 06:30 AM (IST)
हथकरघा बुनकर अपने उत्पाद की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें
हथकरघा बुनकर अपने उत्पाद की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें

हरदोई : सदर विधायक नितिन अग्रवाल ने कहा कि हथकरघा बुनकरों को अपने उत्पाद की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। केंद्र एवं प्रदेश सरकार ने हथकरघा उद्योग की मजबूती को प्राथमिकता दी है। बुनकर ऐसे उत्पाद तैयार करें जो बाजार में पसंद किए जाएं।

सदर विधायक ने गुरुवार को आरआर इंटर कालेज में उद्यम समागम का समापन किया। कहा कि छोटे उद्यमियों एवं हथकरघा बुनकरों को अधिक से लाभांवित एवं समय-समय पर प्रशिक्षण दिलाए जाएं। उद्यमियों एवं बुनकरों से कहा कि तकनीकी जो भी जानकारियां उपलब्ध कराई गई हैं उनका लाभ उठाएं।

डीएम पुलकित खरे ने कहा कि बुनकरों को आधुनिक तकनीकी अपनाना जरूरी हो गया है। विशेषज्ञों से मोबाइल पर भी जानकारी कर सकेंगे। कहा कि प्रदर्शनी 20 सितंबर को भी लगी रहेगी। बिग बाजार प्रमोटर शिवशंकर शुक्ला ने अच्छे उत्पाद एवं बिक्री आदि की जानकारी दी। न्यू इंडिया फार्मास्युटिकल के प्रबंधक निदेशक रमेश चंद्र पाठक ने उद्यम की स्थापना से लेकर उत्पाद और मार्केटिग में दक्ष बनाने के गुर बताए। विधायक, डीएम एवं सीडीओ निधि गुप्ता ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, उद्यमियों एवं हथकरघा बुनकरों को मिलाकर 83 लोगों को 4 करोड़ 3 लाख रुपये के ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किए। डीडीओ आरआर मिश्रा, उपायुक्त विपिन चौधरी, डीडीएजी डा. एके मिश्रा, शिवकांत, सहायक आयुक्त उद्योग संजय कुमार आदि मौजूद रहे।

बिकवाली कम होने बुनकारों का फीका रहा उत्साह : उद्यम समागम में हथकरघा से तैयार वस्त्रों एवं उत्पाद की प्रदर्शनी के दूसरे दिन भी स्टॉलों पर बिक्री न के बराबर रहने से बुनकरों का उत्साह फीका रहा। कुछ ने तो दूसरे दिन स्टॉल ही नहीं लगाए। ऐसे में दूसरे उत्पादों को स्टॉल पर लगवाया गया। वहीं बुनकरों एवं स्टॉल लगाए लोगों का कहना था प्रदर्शनी में उत्पाद की मांग एवं बिक्री को लेकर जो उम्मीद थी, लेकिन लोगों की कम आमद से बिक्री भी न के बराबर हुई है। वहीं स्टॉल के लिए सामग्री लाने के लिए भी कोई भुगतान नहीं मिला है। जीप मालिक एवं बीटीएम में भिड़े : उद्यम समागम में हरपालपुर के बांसी के ग्रामीणों को लाने के लिए इकनौरा के कोटेदार राकेश कुमार यादव की जीप को कृषि विभाग के बीटीएम किराए पर लेकर आए थे। आरआर कालेज परिसर में किराए को लेकर जीप मालिक और बीटीएम में झड़प होने लगी। ग्रामीणों ने मामला शांत कराया।

chat bot
आपका साथी