वार्डों में सफाई, मच्छर एवं लार्वा नाशक दवाई का छिड़काव कराया जाए-डीएम

घर एवं आस-पास सफाई रखें व जलभराव न होने दें

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 12:02 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 12:02 AM (IST)
वार्डों में सफाई, मच्छर एवं लार्वा नाशक दवाई का छिड़काव कराया जाए-डीएम
वार्डों में सफाई, मच्छर एवं लार्वा नाशक दवाई का छिड़काव कराया जाए-डीएम

हरदोई : जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने डेंगू, मलेरिया एवं अन्य संचारी रोगों की रोकथाम के लिए अधिशासी अधिकारियों से कहा कि नगरीय क्षेत्र के सभी वार्डों में नियमित साफ-सफाई और मच्छर व लार्वा नाशक दवा का छिड़काव कराएं।

डीएम ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिशासी अधिकारियों, स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया कि निकायों में विशेषकर डेंगू, मलेरिया और अन्य संचारी रोगों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य, नगर पालिका, पुलिस व आशा, आंगनबाड़ी की संयुक्त टीमों से सभी वार्ड के प्रत्येक घर के गमलों, कूलर, फ्रिज, छत पर रखे टायर आदि जमा और लार्वा पैदा होने वाले स्थलों की गहनता से जांच कराएं। घर में पानी आदि जमा मिलने वाले परिवार के प्रत्येक सदस्य की स्वास्थ्य की जांच की जाए। खांसी, बुखार या संचारी रोग के लक्षण पर तत्काल भर्ती कराएं।

उन्होंने लोगों से अपील की कि स्वस्थ्य समाज के लिए घर के आसपास नियमित सफाई रखें, जलभराव न होने दें। कूलर व फ्रिज के पानी की नियमित सफाई करें और नालियों में केरोसिन का छिड़काव करते रहें। कोविड-19 से बचाव के लिए दो गज की दूरी और मास्क जरूरी का पालन करें। स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए कि बीमारियों से बचाव के लिए महिलाओं की बैठकें कराई जाएं। आशा, आंगनबाड़ी व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी महिलाओं को बचाव के प्रति जागरूक करें। ईओं और प्रभारी चिकित्साधिकारी नियमित रूप से वार्डवार कार्यों, कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे और फोटो सहित आख्या सीएमओ एवं एडीएम को उपलब्ध कराएंगे। बैठक में सीएमओ डॉ. सूर्यमणि त्रिपाठी, एडीएम संजय कुमार सिंह सहित अधिकारी शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी