दिल्ली रोड रेलवे फाटक पर बनेगा अंडरपास

मेरठ रोड स्थित दिल्ली रेलवे फाटक(गेट नंबर-74)पर अंडर पास का निर्माण कार्य अगले माह शुरू हो जाएगा। इस संबंध में टेंडर संबंधित कार्य लगभग पूरे हो गए हैं। ओवरब्रिज बनने के बाद भी यह फाटक बंद नहीं हो सका और इससे रेलवे को लाखों रुपये प्रतिमाह का नुकसान हो रहा है। इस नुकसान से बचने के लिए यह निर्माण कार्य कराया जा रहा है और लोगों को भी राहत मिलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jan 2019 07:09 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jan 2019 07:09 PM (IST)
दिल्ली रोड रेलवे फाटक पर बनेगा अंडरपास
दिल्ली रोड रेलवे फाटक पर बनेगा अंडरपास

जागरण संवाददाता, हापुड़ : मेरठ रोड पर दिल्ली रेलवे लाइन पर स्थित फाटक (गेट नंबर-74) पर अंडरपास का निर्माण कार्य अगले माह शुरू हो जाएगा। इस संबंध में टेंडर संबंधित कार्य लगभग पूरे हो गए हैं। ओवरब्रिज बनने के बाद भी यह फाटक बंद नहीं हो सका और इससे रेलवे को लाखों रुपये प्रतिमाह का नुकसान हो रहा है। इस नुकसान से बचने के लिए यह निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इससे लोगों को भी राहत मिलेगी।

मेरठ रोड पर दिल्ली रेलवे लाइन और मेरठ रेलवे लाइन पर बने फाटकों के कारण अक्सर लगने वाले जाम की समस्या का समाधान करने के लिए ओवरब्रिज बनवाया गया था। इस ओवरब्रिज को बनवाने के बाद रेलवे विभाग इन फाटकों को समाप्त करना चाहता है ताकि फाटकों पर होने वाले रेलवे के खर्च समाप्त हो जाएं। वर्ष 2012 में ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा हुआ। तब से रेलवे फाटकों को बंद कराने का कई बार प्रयास किया लेकिन लोगों के विरोध के कारण उसे सफलता नहीं मिल सकी। लोगों का कहना था कि पुल की चौड़ाई काफी कम होने के कारण कभी भी जाम लग जाता है और वैकल्पिक मार्ग नहीं होने के कारण काफी परेशानी आने की आशंका बनी हुई है। इसके अलावा ठेला गाड़ी और रिक्शा पुल पर नहीं जा पाती है।

अब रेलवे के अधिकारियों ने निर्णय लिया है कि गेट नंबर 74 पर अंडर पास बनाकर फाटक को समाप्त किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक टेंडर आदि प्रक्रिया शुरू हो गई। रेलवे अधिकारियों की टीम ने भी फाटक पर होने वाले निर्माण कार्य का जायजा लेने के लिए मौके का निरीक्षण किया। उम्मीद की जा रही है कि फरवरी माह में निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

-------- क्या कहते हैं रेलवे अधिकारी

अगले माह अंडरपास का निर्माण शुरू हो जाएगा। अंडरपास बनने के बाद फाटक को बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद स्थानीय नागरिकों की दिक्कत का भी समाधान हो जाएगा।

--आवेश शर्मा, सीनियर सेक्शन इंजीनियर

chat bot
आपका साथी