त्वरित कार्रवाई के कारण प्रदेश में घटे दुष्कर्म के मामले : डीजीपी

पुलिस महानिदेशक ओपी ¨सह ने घोषणा की है कि सूबे के सभी थानों के तीन महत्वपूर्ण केसों की पुलिस के उच्चाधिकारियों द्वारा आकस्मिक निगरानी की जाएगी। इन केसों में जल्द से जल्द अपराधियों को सजा दिलाने की कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए ज्यूडिशियरी के अधिकारियों से उनकी बात हुई है और इन चु¨नदा केसों में जल्द ही अभियोजन की कार्रवाई कराई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Sep 2018 07:55 PM (IST) Updated:Sat, 15 Sep 2018 07:55 PM (IST)
त्वरित कार्रवाई के कारण प्रदेश में घटे दुष्कर्म के मामले : डीजीपी
त्वरित कार्रवाई के कारण प्रदेश में घटे दुष्कर्म के मामले : डीजीपी

जागरण संवाददाता, हापुड़ : पुलिस महानिदेशक ओमप्रकाश ¨सह ने बताया कि प्रदेश में बच्चों और महिलाओं पर होने वाले अपराधों पर त्वरित कार्रवाई की जा रही है। इसी कारण प्रदेश में दुष्कर्म के मामलों में कमी आई है। प्रदेश के सभी थानों के माह के तीन महत्वपूर्ण मुकदमों की पुलिस के उच्चाधिकारियों द्वारा विशेष निगरानी होगी। इन मुकदमों में जल्द से जल्द अपराधियों को सजा दिलाने का प्रयास होगा। इस संबंध में न्यायिक अधिकारियों से बात की है। इन विशेष मुकदमों में जल्द ही अभियोजन की कार्रवाई होगी।

पुलिस महानिदेशक ने एक सवाल के जवाब में बताया कि महिलाओं और बच्चियों पर होने वाले अपराधों में त्वरित कार्रवाई की जाती है। जिन मामलों में पास्को लगा है, उन पर अभियोजन अधिकारियों से चर्चा की गई है। इसका परिणामस्वरूप दो-तीन मुकदमों में तुरंत न्याय दिलाया जा सका। उन्होंने बताया कि नोएडा में लगभग डेढ़ वर्ष पहले एक ऐसा ही मामला हुआ था, जिसमें अपराधी को 20 वर्ष की सजा मिली।

उन्होंने कहा कि न्यायिक अधिकारियों से विमर्श कर निर्णय लिया गया कि पुलिस विभाग सभी महत्वपूर्ण मुकदमों में थानावार अभियोजन की कार्रवाई करेगा। प्रदेश के प्रत्येक थाने को निर्देशित किया गया है कि वह अपने-अपने थाने के माह के तीन अति महत्वपूर्ण मुकदमे की जानकारी दें। उन मुकदमों पर वह संज्ञान लेकर विशेष निगरानी रखेंगे। इन मुकदमों में अति शीघ्र सजा दिलाने का प्रयास होगा। उन्होंने कहा कि पास्को के जितने भी मामले हुए हैं, उनमें अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वह घटनास्थल का स्वयं निरीक्षण करें, ताकि उस पर विशेष निगरानी रखी जा सके। प्रदेश में दुष्कर्म के मामलों में कमी आई है। स्कूल कॉलेज में सेल्फ डिफेंस और ऑपरेशन डिस्ट्राय जैसे अभियान चला रखे हैं। इसके अलावा स्कूल, कॉलेज में भी महिला पुलिस कर्मी और महिला सम्मान प्रकोष्ठ के अधिकारी युवतियों को प्रशिक्षण दे रही हैं। तीन नए थानों के प्रस्ताव पर शासन करेगा निर्णय

पुलिस महानिदेशक ओपी ¨सह ने जिले में तीन नए थाने खोलने के प्रस्ताव के बारे में प्रश्न पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्होंने इस प्रस्ताव को देख लिया है। इस प्रस्ताव को शासन को भेजा गया है, अब इस बारे में शासन को निर्णय लेना है।

chat bot
आपका साथी