शहीद जितेंद्र सिसौदिया का स्मारक बनाने की मांग

गांव सौलाना निवासी शहीद जितेंद्र सिसौदिया की शहादत को एक वर्ष से अधिक का समय बीत चुका है। लेकिन अब तक उसके गांव में शहादत को सम्मान देने के लिए कोई कार्य नहीं किया गया है। अब ग्रामीण व आस पास क्षेत्र के लोग शहीद के नाम पर स्मारक बनाने की मांग करने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jan 2019 08:23 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jan 2019 08:23 PM (IST)
शहीद जितेंद्र सिसौदिया का स्मारक बनाने की मांग
शहीद जितेंद्र सिसौदिया का स्मारक बनाने की मांग

ओमपाल राणा, धौलाना : गांव सौलाना निवासी शहीद जितेंद्र सिसौदिया की शहादत को एक वर्ष से अधिक का समय बीत चुका है। लेकिन अब तक उन्हें सम्मान देने के लिए उनका स्मारक नहीं बनाया गया है। अब ग्रामीण व आस पास क्षेत्र के लोग शहीद के नाम पर स्मारक बनाने की मांग करने लगे हैं।

वर्ष 2017 में 21 नवंबर को जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा में गांव सौलाना निवासी चरण ¨सह सिसौदिया का छोटा पुत्र जितेंद्र सिसौदिया तीन आतंकियों को मौत के घाट उतारने के बाद शहीद हो गया था। उनके अंतिम संस्कार के समय शहीद के नाम पर कई कार्य कराने के वायदे किए गए थे। लेकिन अब तक कोई भी वायदा पूरा नहीं किया जा सका है। अब सौलाना और आसपास के गांवों के ग्रामीण जितेंद्र का स्मारक कर रहे हैं। इस मांग को लेकर प्रनिधिमंडल ने उपजिलाधिकारी से मुलाकात की। -क्या कहते हैं ग्रामीण

-शहीद देश की शान होते हैं। अगर उनके नाम पर एक स्मारन बना दिया जाए तो परिवार का सम्मान होगा। साथ ही लोगों में देश भक्ति का जज्बा पैदा होगा।

--सोहन ¨सह सिसौदिया, पूर्व प्रधान अध्यापक, नंगला गज्जू।

-शहीद के अंतिम संस्कार के समय वायदा किया गया था कि शहीद के नाम पर गांव में विद्यालय, शहीद स्मारक, गांव का द्वार आदि बनाए जाएंगे। लेकिन अब तक कुछ नहीं किया जा सका है। इस कारण ग्रामीणों में रोष है। हालांकि जानकारी मिली है कि केंद्रीय मंत्री वी.के. ¨सह इस संबंध में प्रयासरत हैं।

--प्रदीप सिसौदिया, भाजपा नेता। -शहीद की याद में अगर कोई विकास कार्य किया जाता है तो यह एक बेहतरीन कदम होगा। लेकिन एक वर्ष बाद तक भी कोई सुधि नहीं ली जा रही है। मामला ठंडे बस्ते में जाता नजर आ रहा है।

--गजेंद्र ¨सह, उपाध्यक्ष, तहसील बार एसोसिएशन। - स्मारक बनवाने के लिए ग्राम प्रधान को प्रयास करने चाहिए। आवश्यक भूमि का आवंटन भी किया जाना चाहिए। शहीद की याद में स्मारक अवश्य बनना चाहिए।

--प्रदीप राणा, धौलाना। पुत्र ने देश की रक्षा के लिए जान दे दी यह उनके लिए गर्व का विषय है। अगर स्मारक के लिए भूमि चाहिए तो वे इसके लिए भी तैयार हैं। लेकिन कुछ होता नजर तो आए।

--चरण ¨सह सिसौदिया, शहीद के पिता। -- क्या कहते हैं अधिकारी

-शहीद स्मारक का निर्माण कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस क्रम में गांव में भूमि की तलाश कर ली गई है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। अन्य कार्य भी कराए जाएंगे। --हनुमान प्रसाद मौर्य, उपजिलाधिकारी।

chat bot
आपका साथी