देश के कई संत परोपकार के काम में जुटे : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रह्मलीन महंत की स्मृतियों को नमन किया। मोदी ने कहा कि आमजन की की सहायता कैसे की जाए यह ब्रह्मलीन अवैद्यनाथ जी महराज से ही सुना था।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Fri, 22 Jul 2016 05:34 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jul 2016 05:43 PM (IST)
देश के कई संत परोपकार के काम में जुटे : पीएम मोदी

गोरखपुर (जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गोरखपुर में श्री गोरक्षनाथ मंदिर में महंत अवैद्यनाथ की प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने देश के संतों की महत्ता पर प्रकाश डाला।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रह्मलीन महंत की स्मृतियों को नमन किया। मोदी ने कहा कि आमजन की की सहायता कैसे की जाए यह ब्रह्मलीन अवैद्यनाथ जी महराज से ही सुना था।

यह भी पढ़ें- दिल्ली के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी दौड़ने वाली सरकार की जरूरत : मोदी

उन्होंने कहा कि गोरखपुर की यह धरती एक विशेष धरती है। बुद्ध हों या कबीर, हर किसी का इस धरती से अटूट नाता रहा है। महंत अवैद्यनाथ ने एक महान परंपरा का सूत्रपात किया था, जिसे योगी आदित्यनाथ आगे बढ़ा रहे हैं। राजनीति में आने से पहले ही महंत अवैद्यनाथ जी मेरा संपर्क था। आज मैं यहां पर उनकी प्रतिमा का अनावरण करके अभिभूत हूं।मोदी ने कहा कि संत समाज लोगों के विकास में अपना योगदान कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- पूर्वांचल को मिलेगी सौगात, पीएम मोदी गोरखपुर में खाद कारखाना-AIIMS की रखेंगे आधारशिला

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे आज महंत अवैद्यनाथ की प्रतिमा की पुष्पांजलि अर्पित करने का सौभाग्य मिला। मैं गोरक्ष और संतो की धरती को नमन करता हूं। उन्होंने कहा कि महंत अवैद्यनाथ जी ने समाज को पूरा समय दिया। जीवन भर गरीबों की सेवा की। देश के अन्य संत भी संत गरीबों की मदद कर रहे हैं। संत आज भी हर क्षेत्र में संत काम कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने गोरखपुर के सांसद योग आदित्य नाथ के प्रयास को भी सराहा। उन्होंने कहा कि योगी जी ने भी हर तरह से सामाजिक व्यवस्था आगे बढ़ाया। जिस तरह से महंत जी ने व्यवस्था की थी, यहां से गरीब व भूखा व्यक्ति कभी निराश नहीं लौटा।

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री की रैलीः पूर्वांचल की उम्मीदों को मिलेगी बुनियाद

अवैद्यनाथ जी ने एक महान परम्परा शुरु की थी। अब योगी इसको आगे बढ़ा रहे हैं। महंत अवैद्यनाथ जी ने लोगों का दर्द समझा। महंत जी की परम्परा को योगी जी आगे बढ़ा रहे हैं। पीएम ने कहा कि लोगों की सहायता कैसे की जाए, यह मैंने महंत जी से सुना था। उन्होने देश की आजादी के लड़ाई के साथ समाज सेवा की। पीएम ने बताया की अवैद्यनाथ जी से मेरा पहले से संपर्क था। राजनीति के पहले से महंत के संपर्क में थे। गोरक्षनाथ जी ने समाजिक उन्नति की नई परम्परा शुरु की थी।

मंदिर में किया पूजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गोरखपुर में पूर्वांचल को एम्स की सौगात देने के गोरखपुर में थे। वह वायुसेना के विमान से एयरपोर्ट पर उतरने के बाद हेलीकाप्टर से फर्टीलाइजर कारखाना पहुंचे। इसके बाद सड़क मार्ग से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोरक्षनाथ मंदिर पहुंचे। जहां पर राज्यपाल राम नाईक के साथ उन्होंने पूजन-अर्चन किया। यहां पर संतों ने मंत्रोच्चार के साथ प्रधानमंत्री का अभिवादन किया।

यह भी पढ़ें- गोरखपुर में झमाझम बारिश, प्रधानमंत्री के रैली स्थल पर भरा पानी

पीएम मोदी विमान से ठीक 10:55 पर गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचे और वहां से 11:05 बजे फर्टीलाइजर कारखाना रवाना हो गये। उनके हेलीकाप्टर के साथ एक और हेलीकाप्टर कारखाना प्रागंण में उतरा। गोरखपुर एयरपोर्ट पर उनका स्वागत राज्यपाल राम नाईक व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किया। राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री एक ही विमान से गोरखपुर पहुंचे। राज्यपाल राम नाईक तो प्रधानमंत्री के साथ शिलान्यास कार्यक्रम में थे। जबकि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव एयरपोर्ट से लखनऊ वापस लौट गये। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मंत्री ब्रह्माशंकर त्रिपाठी थे।

chat bot
आपका साथी