PreviousNext

दिल्ली के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी दौड़ने वाली सरकार की जरूरत : मोदी

Publish Date:Fri, 22 Jul 2016 09:12 AM (IST) | Updated Date:Fri, 22 Jul 2016 05:51 PM (IST)
दिल्ली के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी दौड़ने वाली सरकार की जरूरत : मोदी
मोदी ने कहा कि देश तथा प्रदेश में जातिवाद व परिवारवाद से भला नहीं होगा। दिल्ली के बाद अब लखनऊ में चाहिए दौडऩे वाली सरकार की जरूरत है।

गोरखपुर(जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गोरखपुर में फर्टीलाइजर कारखाना का शुभारंभ करने के साथ ही एम्स का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने लोगों को बताया कि दिल्ली के बाद अब उत्तर प्रदेश में दौडऩे वाली सरकार की जरूरत है।

मोदी ने कहा कि देश तथा प्रदेश में जातिवाद व परिवारवाद से भला नहीं होगा। दिल्ली के बाद अब लखनऊ में चाहिए दौडऩे वाली सरकार की जरूरत है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा जातिवाद व परिवारवाद से आपका विकास नहीं होगा। आपने जो मुझे पहले सहयोग दिया, अब आने वाले दिनों में वही सहयोग करें। इसी उम्मीद के साथ मैं आपके पास आया हूं।

तस्वीरों में देखें -प्रधानमंत्री ने गोरखपुर में किया एम्स का शिलान्यास

मोदी ने कहा कि आजादी के 70 वर्ष बाद भी देश में 18500 गांव ऐसे हैं जहां बिजली का खंभा भी नहीं है। हमने 340 दिन में 9033 गांव में बिजली पहुंच चुकी है। उत्तर प्रदेश में 1500 गांव ऐसे थे जो 18वीं शताब्दी में जी रहे थे। अब पौने दौ सौ गांव ही शेष हैं।

गोरखपुर में एम्स का शिलान्यास करने के बारे में मोदी ने कहा कि इस क्षेत्र में न जाने कितने बालक जापानी इंसेफ्लाइटिस की भेंट चके, न जाने कितने दिव्यांग हो गये। अब किसी को भी यूं ही मरने नहीं दिया जाएगा। यहां के स्वस्थ जीवन के लिए यह एम्स स्थापित किया है। यह एम्स इस क्षेत्र की जरूरत है।

700 बेड का हर सुविधाओं से युक्त अस्पताल शुरू किया जाएगा। भाइयों-बहनों इस बचपन को मरने नहीं दिया जाएगा। इसी कारण आज यहां एम्स का उद्घाटन किया है। अब यहां के बच्चों को कोई बीमारी नहीं मार पायेगी अब उन्हें जीवन मिलेगा। इन्द्रधनुष योजना के तहत पूरे देश में 50 लाख माताओं, बहनों तथा बच्चों को जुग्गी, झोपडी से तलाश कर उन्हें टीका लगवा कर सरकार ने बहुत ही पुन्य का काम किया है।

तस्वीरों में देखें - पीएम मोदी ने गोरक्षनाथ मंदिर में किया पूजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर में बीते 26 वर्ष से बंद पड़े फर्टीलाइजर कारखाना के एक बार फिर खुलने का श्रेय जनता को दिया है। एम्स के शिलान्यास के बाद फर्टीलाइजर कारखाना की शुरूआत करने के बाद पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी गोरखपुर में एम्स की स्थापना और खाद कारखाना के पुनरुद्धार कार्य के शिलान्यास के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बाबा गोरक्षनाथ की नगरी में 26 वर्ष से बंद पड़े खाद कारखाना मेरे कारण नहीं शुरू हो रहा है। इसका पूरा क्रेडिट जनता- जनार्दन को है।

गोरखपुर ही नहीं सिन्धरी और बरौनी के कारखाने भी मैं ही चालू करूंगा। मेरी सरकार बनने से पहले देश मैं किसानों को यूरिया के लिए लाठी खानी पडती थी, मगर हमारी सरकार बनने के बाद अब किसानों को लाठी नहीं यूरिया मिल रही है। देश में टमाटर का दाम बढ गया तो लोग सरकार की आलोचना करते हैं, उन्हें कभी किसानों का ध्यान नहीं आता। हमारे देश में महंगाई पर चर्चा बहुत होती है। मैं चुनौती देता हूं कि पिछले तीस सालों में फर्टीलाइजर के दाम कम हुए हों, यह पहली सरकार है जो अपनी नीतियों से डीएपी खाद, ढाई हजार रुपये की कटौती करने में सफलता पाई है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने देश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की है। यह किसानों के लिए संकट की घड़ी में काम आएगा। इस योजना में कम से कम जोखिम और ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाने का प्रयास पहली बार किया गया है। उन्होंने कहा कि जब मैं देश का प्रधानमंत्री बना तब गन्ना किसानों का हजारों करोड़ रुपये बकाए थे। हमने इस प्रकरण पर काम किया। अब पुराना बकाए में से अब सिर्फ 170 से 180 करोड़ ही शेष रह गए। हमने सब चुकता कर दिया। वर्तमान का हिसाब तो है उसमें से 93 फीसद भुगतान हो चुका है। अब उत्तर प्रदेश सरकार सहयोग करे, तो शेष भी भुगतान हो जाएगा।

पूर्वांचल को मिलेगी सौगात, पीएम मोदी गोरखपुर में खाद कारखाना-AIIMS की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गोरखपुर में यह फर्टीलाइजर का यह एक कारखाना नहीं है, यह सिर्फ खाद नहींं बनाएगा। बल्कि यह एक बड़ा बदलाव है। इससे आर्थिक उन्नयन के द्वार खुलेंगे। हल्दिया-जगदीशपुर पाइपलाइन से मिलने वाली गैस से खाद कारखाना तो चलेगा ही साथ ही पाइपलाइन से गोरखपुर के घर - घर में पाइपलाइन से गैस भी पहुंचेगी। ठीक वैसे ही जैसे पानी घर-घर पाइप से पहुंचती है। इह कारखाना की शुरुआत पूर्वी उत्तर प्रदेश में औद्योगिक क्रांति है।

गोरखपुर में झमाझम बारिश, प्रधानमंत्री के रैली स्थल पर भरा पानी

यह प्रदेश के विजय यात्रा का शिलान्यास है, गरीबी को मिटाने, घर किसी को सुख-शांति पहुंचाने का शिलान्यास है। एक कारखाने का शुभारम्भ नहीं हुआ है। यह यहां से प्रदेश में विकास की यात्रा का शुभारम्भ हुआ है।किसानों को यूरिया के लिए लाठी खानी पडती थी, मगर हमारी सरकार बनने के बाद अब किसानों को लाठी नहीं यूरिया मिल रही है। देश में टमाटर का दाम बढ गया तो लोग सरकार की आलोचना करते हैं, उन्हें कभी किसानों का ध्यान नहीं आता। हमारे देश में महंगाई पर चर्चा बहुत होती है। मैं चुनौती देता हूं कि पिछले तीस सालों में फर्टीलाइजर के दाम कम हुए हों, यह पहली सरकार है जो अपनी नीतियों से डीएपी खाद, ढाई हजार रुपये की कटौती करने में सफलता पाई है।

'मनवा गदगद हो गईल'

इसके पहले मोदी ने भोजपुरी समाज का अभिवादन भोजपुरी भाषा में किया। उन्होंने कहा कि आज सभी के सहयोग से केंद्र में सरकार बनवले हईं। उन्होंने कहा कि आप लोगन से मिल कै मनवा गदगद हो गईल।'

एम्स के लिए सबसे कीमती जमीन दी : अखिलेश यादव

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादी सरकार ने एम्स की स्थापना के लिए दो-दो जमीन दी है। यह उत्तर प्रदेश के साथ-साथ नेपाल के लिए भी बेहद लाभकारी होगा। हमने केंद्र सरकार को निश्शुल्क भूमि उपलब्ध कराई है। अब जनता यह तय करेगी कि एम्स स्थापना का क्रेडिट किए दिया जाए। हमने गोरखपुर की सबसे कीमती जमीन एम्स के लिए दी है। राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री एक ही विमान से गोरखपुर पहुंचे हैं। राज्यपाल राम नाईक तो प्रधानमंत्री के साथ शिलान्यास कार्यक्रम में रहेंगे जबकि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव एयरपोर्ट से लखनऊ वापस लौट आए। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मंत्री ब्रह्माशंकर त्रिपाठी थे।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:UP Now Needs Government Who Care For People And Development : Modi(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

देश के कई संत परोपकार के काम में जुटे : पीएम मोदीमोदी की अपील, सामाजिक कार्य में आगे आएं संत
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »