कोरोना संक्रमण को लेकर लापरवाही : रेलवे स्टेशन पर तीन माह मेें बगैर मास्क पकड़े गए दो हजार यात्री

कोविड प्रोटोकाल के अनुपालन में लापरवाही ठीक नहीं है। रेलवे स्टेशन पर बिना फेस मास्क के पहुंचे तो पकड़े जाएंगे। 500 रुपये तक का जुर्माना भी लगेगा। महाप्रबंधक के निर्देश पर स्टेशन पर और ट्रेनों में बिना मास्क के चलने वाले यात्रियों के खिलाफ लगातार अभियान चल रहा है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 12:56 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 12:56 PM (IST)
कोरोना संक्रमण को लेकर लापरवाही : रेलवे स्टेशन पर तीन माह मेें बगैर मास्क पकड़े गए दो हजार यात्री
रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के इंतजार में बिना मास्क लगाए बैठे यात्री। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : कोविड प्रोटोकाल के अनुपालन में लापरवाही ठीक नहीं है। रेलवे स्टेशन पर बिना फेस मास्क के पहुंचे तो पकड़े जाएंगे। 500 रुपये तक का जुर्माना भी लगेगा। महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी के निर्देश पर स्टेशन पर और ट्रेनों में बिना फेस मास्क के चलने वाले यात्रियों के खिलाफ लगातार जांच अभियान चल रहा है। स्टेशन डायरेक्टर आशुतोष गुप्ता की टीम ने तीन माह में बिना फेसमास्क के दो हजार यात्रियों को पकड़ा है। जुर्माना के रूप में चार लाख 16 हजार रुपये की वसूली की गई है।

स्टेशनों और ट्रेनों में कोरोना प्रोटाेकाल की अवधि छह माह बढ़ी

फिलहाल, रेलवे प्रशासन का यह जांच अभियान आगे भी जारी रहेगा। दरअसल, रेलवे बोर्ड ने भी स्टेशनों और ट्रेनों में कोरोना प्रोटाेकाल की अवधि छह माह तक बढ़ा दी है। अब 16 अप्रैल 2022 तक फेस मास्क, शारीरिक दूरी और हैंड सैनिटाइजेशन अनिवार्य रहेगा। बोर्ड ने प्रोटोकाल का अनुपालन नहीं करने वाले यात्रियों के खिलाफ 500 रुपये का जुर्माना भी निर्धारित कर दिया है। स्टेशन हो या ट्रेन, कहीं भी लापरवाही नहीं चलेगी। रेलवे बोर्ड ने इस आशय का दिशा - निर्देश भी जारी कर दिया है।

गेट पर लगी है आटोमेटिक थर्मल स्कैनिंग मशीन

यात्रियों को पूरी तरह सुरक्षित रखने के लिए रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर स्टेशन के वीआइपी गेट पर आटोमेटिक थर्मल स्कैनिंग और हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित की है। यात्रियों के बैग सैनिटाइज करने के लिए मुख्य गेट पर बैग सैनिटाइजर मशीन लगी है। हालांकि, इसके लिए यात्रियों को 10 रुपये शुल्क देना पड़ता है। ट्रेनों में शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित कराने के लिए सिर्फ कंफर्म टिकट पर ही यात्रा की अनुमति है।

55748 को लगाया गया कोरोनारोधी टीका

कोविड टीकाकरण अभियान में 258 बूथों पर 55748 लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया गया। 32463 को पहली व 23285 लोगों को दूसरी डोज लगाई गई। बूथों पर उत्साह का माहौल था। टीकाकरण सुबह नौ बजे शुरू हुआ। हर बूथ पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन भेजी गई थी। हालांकि बूथों पर अपेक्षा के अनुरूप लोग नहीं आए। दोपहर बाद ज्यादातर बूथ खाली हो गए थे। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके पांडेय ने बताया कि वैक्सीन की कमी नहीं है। जो लोग भी टीकाकरण से वंचित हैं, वे बूथों पर पहुंचकर टीका लगवा लें। अभियान चलाकर जल्द से जल्द टीकाकरण पूरा करने की कोशिश की जा रही है।

chat bot
आपका साथी