मौसम विशेषज्ञों ने कहा-रुक-रुक कर हो सकती है बारिश Gorakhpur News

गोरखपुर संहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 फीसद जिलों में तेज हवा के साथ गरज-चमक के बीच बारिश की वजह बनेंगी। यह बारिश 31 मई तक जारी रहने की उम्‍मीद है।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Fri, 29 May 2020 04:44 PM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 04:44 PM (IST)
मौसम विशेषज्ञों ने कहा-रुक-रुक कर हो सकती है बारिश Gorakhpur News
मौसम विशेषज्ञों ने कहा-रुक-रुक कर हो सकती है बारिश Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। जम्मू के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है और तिब्बत की ओर बढ़ रहा है। दक्षिण पश्चिम राजस्थान के ऊपरी हवाओं में चक्रवातीय हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा पंजाब से लेकर उत्तर प्रदेश व बिहार के उत्तरी क्षेत्र से होते निम्न वायुदाब क्षेत्र की एक रेखा नागालैंड की ओर जा रही है।

पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के 50 फीसद जिलों में बनी है स्थिति

इन परिस्थितियां में गोरखपुर संहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 फीसद जिलों में तेज हवा के साथ गरज-चमक के बीच बारिश की वजह बनेंगी। यह बारिश 31 मई तक जारी रहने की उम्‍मीद है। हालांकि बारिश लगातार नहीं होगी, अपितु रुक-रुक होती रहेगी, पर 31 मई तक फिलहाल यही स्थिति बनी रहेगी।

बादलों से माहौल का आगाज

बुधवार की देर रात हुई 17 मिलीमीटर बारिश और आसमान में जमे बादलों ने इस माहौल का आगाज कर दिया है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के मुताबिक बारिश का यह सिलसिला रुक-रुक का 31 मई तक जारी रहने का पूर्वानुमान है।

बदले मौसम ने तीन दिन में 10 डिग्री गिराया अधिकतम तापमान

मौसम के बदले मिजाज ने बीते तीन दिन शहर के अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान को गिरा दिया है। अधिकतम तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 32.5 तो न्यूनतम तापमान 22 .6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। पूरे दिन चल रही पुरवा हवाओं ने आर्द्रता का प्रतिशत भी बढ़ा दिया है। गुरुवार को शहर की आर्द्रता 47 से 87 प्रतिशत के बीच रही।

औसत से 40 फीसद अधिक हो चुकी है बारिश

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया बुधवार की देर रात हुई बारिश के बाद मई में अबतक होने वाली बारिश का आंकड़ा 65.8 मिलीमीटर हो गया है, जो इस महीने की औसत बारिश से 45 फीसद अधिक है। मई में औसत बारिश का आंकड़ा 45.2 मिलीमीटर है। 

chat bot
आपका साथी