गोरखनाथ मंदिर में मकर संक्रांति के पर्व पर खिचड़ी चढ़ाने उमड़ा जनसैलाब

चार बजते ही मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। कपाट खुलते ही गुरु गोरखनाथ, गऊ, गंगा माता की जय, हर-हर महादेव का जयघोष करते श्रद्धालुओं का हुजूम मंदिर परिसर में उमड़ पड़ा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Mon, 15 Jan 2018 09:51 AM (IST) Updated:Mon, 15 Jan 2018 11:33 AM (IST)
गोरखनाथ मंदिर में मकर संक्रांति के पर्व पर खिचड़ी चढ़ाने उमड़ा जनसैलाब
गोरखनाथ मंदिर में मकर संक्रांति के पर्व पर खिचड़ी चढ़ाने उमड़ा जनसैलाब

गोरखपुर (जेएनएन)। मकर संक्रांति के पर्व पर गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने आज तड़के से ही जनसैलाब उमड़ पड़ा है। श्रद्धालुओं की भीड़ लंबी-लंबी कतार में मंदिर के प्रांगण में एकत्र है। 

मकर संक्रांति के महापर्व पर आज लाखों श्रद्धालुओं ने गोरखनाथ मंदिर में गुरु गोरक्षनाथ को खिचड़ी (चावल-दाल, उड़द) चढ़ाकर अपनी आस्था व श्रद्धा निवेदित की। यहां पर चारों ओर उत्सव व उल्लास का माहौल है। जयघोष से वातावरण गूंज रहा है। 

खिचड़ी चढ़ाने के पहले मंदिर में तड़के तीन से चार बजे तक श्रीनाथजी की विशिष्ट पूजा-आरती हुई। इसके बाद महाप्रसाद से गुरु गोरखनाथ का भोग लगा।

इसके बाद भारत राष्ट्र की सुख समृद्धि की कामना के साथ मंदिर की ओर से वहां गोरक्षपीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ ने शिवावतार बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाई। 

इसके बाद नेपाल राज परिवार की ओर से नेपाल राष्ट्र के कल्याण एवं मंगलकामना को लेकर श्रीनाथजी को खिचड़ी अर्पित की गई। चार बजते ही मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। कपाट खुलते ही गुरु गोरखनाथ, गऊ और गंगा माता की जय, हर-हर महादेव का जयघोष करते हुए श्रद्धालुओं का हुजूम मंदिर परिसर में उमड़ पड़ा।

chat bot
आपका साथी