Coronavirus: संक्रमित बुजुर्गों और गंभीर मरीजों की एक्स-रे और पैथालॉजिकल जांच कराएगा स्वास्थ्य विभाग Gorakhpur News

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए मरीजों या उनके परिजनों को जिला प्रशासन के कंट्रोल रूम को जानकारी देनी होगी।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Sun, 30 Aug 2020 08:30 AM (IST) Updated:Sun, 30 Aug 2020 08:30 AM (IST)
Coronavirus: संक्रमित बुजुर्गों और गंभीर मरीजों की एक्स-रे और पैथालॉजिकल जांच कराएगा स्वास्थ्य विभाग Gorakhpur News
Coronavirus: संक्रमित बुजुर्गों और गंभीर मरीजों की एक्स-रे और पैथालॉजिकल जांच कराएगा स्वास्थ्य विभाग Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमित बुजुर्गो और शुगर, ब्लडप्रेशर, हृदय रोग, किडनी रोग, कैंसर आदि से पीडि़त लोगों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक नई पहल की है। ऐसे मरीजों का एक्स-रे और पैथालॉजिकल जांच विभाग स्वयं कराएगा। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए मरीजों या उनके परिजनों को जिला प्रशासन के कंट्रोल रूम को जानकारी देनी होगी।

जिले में 10 स्थानों पर कोरोना मरीजों के उपचार की सुविधा

सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि जिले में 10 स्थानों पर कोरोना मरीजों के उपचार की सुविधा उपलब्ध है। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की देखरेख के लिए आशा कार्यकर्ता के अलावा रैपिड रिस्पांस टीम (आरआरटी) भी सक्रिय है। 28 अगस्त तक जिले में करीब 82000 लोगों की कोरोना जांच कराई जा चुकी है और इसके सापेक्ष 11 फीसदी लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। प्रयास यही है कि इसे पांच फीसदी से भी नीचे लाया जाए। उन्होंने यह भी बताया कि 28 अगस्त तक आरटीपीसीआर से 63640 सैंपल लिए गए, इसमें 4439 मरीज पॉजिटिव मिले। जबकि 41280 एंटीजन टेस्ट किए गए, इनमें 4113 कोरोना संक्रमित मिले। जिला अस्पताल में 1735 लोगों की ट्रूनेट विधि से जांच की गई है। इनमें 182 कोरोना मरीज सामने मिले हैं।

यहां है कोरोना के इलाज की सुविधा

होटल रायल रेजीडेंसी में 50 बेड, दुर्गावती हॉस्पिटल बड़हलगंज में 22 बेड, लेवल टू के आर्यन हॉस्पिटल में 30 बेड, न्यू उदय हॉस्पिटल में 20 बेड, फातिमा हॉस्पिटल में 54 बेड, रेलवे अस्पताल में 25 बेड, सौ बेड टीबी अस्पताल में 35 बेड। लेवल दो एवं तीन के बीआरडी मेडिकल कालेज में 200 बेड, होप पैनिशिया हॉस्पिटल में 72 बेड और लेवल वन के स्पोर्ट्स कॉलेज में 200 बेड हैं।

सितंबर से भर्ती होंगे मरीज, बिजली व्‍यवस्‍था शुरू

बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज (बीआरडी) का पांच सौ बेड का अस्पताल 31 अगस्त तक रोशन हो जाएगा। यहां 300 सौ बेड का कोरोना मरीजों के लिए कोविड 19 अस्पताल बनाया जाएगा। बीआरडी में पहले से ही एक कोविड अस्पताल संचालित है। उम्मीद है कि सितंबर महीने में इस अस्पताल में मरीज भर्ती किए जाने लगेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद बिजली निगम दिन-रात एक कर अस्पताल तक लाइन पहुंचाने में जुटा है। अधीक्षण अभियंता शहर यूसी वर्मा ने शनिवार शाम ट्वीट कर बताया कि कार्य युद्ध स्तर पर पूरा कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी