सीएम योगी ने कहा, अब कोई गरीब इलाज के बिना नहीं मरेगा

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ ने बीआरडी मेडिकल कालेज में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 04:11 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 04:11 PM (IST)
सीएम योगी ने कहा, अब कोई गरीब इलाज के बिना नहीं मरेगा
सीएम योगी ने कहा, अब कोई गरीब इलाज के बिना नहीं मरेगा

गोरखपुर, (जेएनएन)। विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना कही जाने वाली 'आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को बीआरडी मेडिकल कॉलेज के आडिटोरियम में शुभारंभ किया। झारखंड की राजधानी रांची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योजना के लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड देने के बाद मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से पांच लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आयुष्मान भारत विश्व की सबसे बड़ी आरोग्य योजना है। अब कोई भी गरीब इलाज के अभाव में नहीं मरेगा। हर लाभार्थी के परिवार वाले पांच लाख रुपये तक का इलाज हर साल करा सकेंगे। इसके लिए सरकारी के साथ ही प्राइवेट अस्पतालों से भी अनुबंध किया गया है। उत्तर प्रदेश में पहले चरण में 1.18 करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। इसमें केंद्र सरकार का 60 फीसद और प्रदेश सरकार का 40 फीसद का अंशदान है। कहा कि बीमारी गरीबों की सबसे बड़ी पीड़ा होती है। उन्होंने गरीब लोगों की इस पीड़ा को नजदीक से देखा है। गरीब का बच्चा या परिवार का कोई सदस्य बीमार पड़ता है तो उसे घर बेचना पड़ता है, खेत गिरवी रखना पड़ता है। जिनके पास कुछ नहीं होता वह अपने सगों को आंख के सामने मरता देखते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। हर गरीब का बेहतर इलाज होगा। देश स्वस्थ रहेगा तो विकास भी होगा। कहा कि आयुष्मान भारत योजना की प्रदेश सरकार खुद मॉनीटरिंग करेगी।

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना को प्रदेश में अच्छे तरीके से लागू कराया जा रहा है। गरीबों के लिए बनी इस योजना का हर गरीब लाभ पाएं इसके लिए व्यवस्था चाक-चौबंद बनाई गई है। स्टेट एजेंसी फॉर काम्प्रीहेंसिव हेल्थ एंड इंटीग्रटेड सर्विसेज (साचीज) की सीईओ संगीता सिंह ने आभार जताया। इस दौरान सिंचाई व प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह, महापौर सीताराम जायसवाल, सांसद कमलेश पासवान, विधायक राधामोहन दास अग्रवाल, शीतल पांडेय, फतेहबहादुर सिंह, विपिन सिंह, संगीता यादव, संत प्रसाद, महेंद्र पाल सिंह, डॉ. धर्मेंद्र सिंह, राहुल श्रीवास्तव, अंजू चौधरी आदि मौजूद रहे।

थीम सांग का हुआ लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने आयुष्मान भारत के थीम सांग का लोकार्पण किया। इसे मनोज मुंडसे व रीतेश सिंह रजवाड़ ने लिखा है। आवाज जुबैर हाशमी ने दी है। लोकार्पण के बाद थीम सांग का प्रदर्शन भी किया गया।

बीआरडी बनेगा मिनी एम्स

मुख्यमंत्री ने कहा कि बीआरडी मेडिकल कॉलेज में आठ विभागों में सुपर स्पेशियलिटी इलाज की सुविधा जल्द ही मिलने लगेगी। हम बीआरडी को मिनी एम्स की तरह बना देंगे। अब यहां के मरीजों को लखनऊ नहीं जाना पड़ेगा। कहा कि पहले बीआरडी की व्यवस्था काफी खराब थी। बाल रोग विभाग में गंदगी इतनी थी कि कोई उधर जा नहीं सकता था लेकिन अब पूरा मेडिकल कॉलेज बदल चुका है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वह न सिर्फ खुद स्वच्छता के प्रति सचेत रहें वरन दूसरों को भी साफ-सफाई का महत्व बताते रहें। जागरूकता से हम बीमारियों को दूर भगा सकते हैं।

नमो एप पर आभार जताएं

मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों का आह्वान किया कि वह आयुष्मान भारत योजना का हिस्सा बनने के लिए नमो एप पर आभार जरूर जताएं। कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के इतिहास में पहली बार गरीबों के स्वास्थ्य के लिए ऐसी योजना लागू की है। हमें उनका आभार जताना चाहिए।

chat bot
आपका साथी