एक को प्रतिकूल प्रविष्टि, कई को फटकार

गोंडा : मनरेगा में धन होने के बावजूद विकास कार्यो को न कराना और छह लाख में मात्र ढाई लाख रुपया खर्च

By Edited By: Publish:Sat, 15 Nov 2014 11:56 PM (IST) Updated:Sat, 15 Nov 2014 11:56 PM (IST)
एक को प्रतिकूल प्रविष्टि, कई को फटकार

गोंडा : मनरेगा में धन होने के बावजूद विकास कार्यो को न कराना और छह लाख में मात्र ढाई लाख रुपया खर्च करने पर तत्कालीन ग्राम पंचायत अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। स्वास्थ्य कार्यक्रमों में ढिलाई बरतने के कारण एएनएम सावित्री देवी, आशाबहू कमलेश, ऊषा देवी एवं लक्ष्मी और संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी को कड़ी फटकार लगाते हुए सुधार लाने का निर्देश दिया गया है।

शनिवार को विकासखंड झझरी के लोहिया समग्र ग्राम भगहर बुलन्द का निरीक्षण एवं चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को प्रदेश क सचिव विकलाग जन कल्याण विभाग एवं जनपद के नोडल अधिकारी अनिल कुमार सागर ने सुना। उन्होंने लोहिया आवास के निरीक्षण के दौरान ज्ञानमती, सीतापती, शालिनी के लोहिया आवास का निरीक्षण किया। ज्ञानवती के लेाहिया आवास में दरवाजा न लगा होने के कारण नाराजगी व्यक्त करते हुए खंड विकास अधिकारी झझरी श्याम जी को निर्देश दिया कि तत्काल लाभार्थी के आवास में दरवाजा लगवाना सुनिश्चित करें। यहा पर 354 के सापेक्ष मात्र 260 शौचालयों का निर्माण कराया गया है तथा 2 इन्दिरा आवास अपूर्ण पाए जाने पर जिला पंचायत राज अधिकारी को भी कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। ग्राम सभा में तीन आगनबाड़ी केन्द्र संचालित हैं। आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा कुपोषित बच्चों की संख्या न बता पाने के कारण आगनबाड़ी कार्यकर्ता कंचन देवी, मीनाक्षी पांडेय, सारिका को कड़ी फटकार लगाते हुए वहीं पर उपस्थित जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिया कि कुपोषित बच्चों का विशेष ख्याल रखा जाय तथा उन्हें सरकार द्वारा संचालित हर सुविधा प्रत्येक दशा में मुहैया कराई जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि हाट कुक्ड योजना के तहत बच्चों को दिए जाने वाले आहार का गुणवत्ता औचक निरीक्षण करके परखी जाए। गुणवत्ता मानक के अनुरूप न मिलने पर संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही भी की जाय। इस ग्राम में मात्र एक ही स्वयं सहायता समूह का गठन किया गया है। इसका भी संचालन ढंग से न होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए खंड विकास अधिकारी को संचालन में सुधार और नए स्वयं सहायता समूहों के गठन करने पर जोर दिया है। चौपाल के बाद प्राथमिक विद्यालय में मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता की जाच की। यहां कक्षा पाच के बच्चों द्वारा भूगोल की पढ़ाई की जा रही थी। सचिव ने बच्चों से भूगोल के कुछ प्रश्न पूछकर शिक्षा के स्तर की नब्ज टटोली।

चौपाल में कल्लू ने बताया कि कृषि पट्टा मिला है, परंतु पट्टे वाली भूमि पर जंगल होने के कारण उस पर हम खेती नहीं कर पा रहे हैं। इस प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि मनरेगा के तहत झाड़-झखाड़ कटवाकर भूमि समतल करवा दी जाय और ताकि पट्टेदार उस पर खेती कर सके।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी अजय कुमार, मुख्य विकास अधिकारी जयंत कुमार दीक्षित, जिला विकास अधिकारी, एसडीएम सदर लव कुमार, तहसीलदार आनन्द श्रीनेत, जिला प्रोबेशन अधिकारी ओंकारनाथ यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमरजीत सिंह, डीपीआरओ प्रवीन मोहन श्रीवास्तव, उपायुक्त श्रम एवं रोजगार, बीएसए डॉ. फतेह बहादुर सिंह, डीपीओ मनोज कुमार राव,आरईएस के सहायक अभियन्ता जेबी सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी